लखनऊ: शीतकालीन सत्र से पहले योगी सरकार करेगी कैबिनेट बैठक, पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट

| Dec 05 2022, 10:59 AM IST

लखनऊ: शीतकालीन सत्र से पहले योगी सरकार करेगी कैबिनेट बैठक, पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट

सार

यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की सोमवार से शुरूआत हो रही है। सत्र के शुरू होने से पहले सीएम योगी के आवास पर कैबिनेट बैठक की जाएगी। बता दें कि कैबिनेट बैठक सदन चलाए जाने को लेकर मंथन किया जाएगा।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की शुरुआत आज यानि की सोमवार से होगी। इसमें राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार कुछ विधायी कार्य भी कर सकती है। वहीं यूपी विधानमंडल के तीन दिवसीय बजट सत्र की शुरुआत से पहले सीएम आवास पर कैबिनेट बैठक होगी। सीएम योगी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में सदन चलाए जाने को लेकर मंथन किया जाएगा। निकाय चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले तीन दिवसीय विधानमंडल दल का बजट चुनावी भी होगा। 

कैबिनेट बैठक में दोनों डिप्टी सीएम भी रहेंगे मौजूद
कैबिनेट बैठक में सीएम योगी के अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य औऱ बृजेश पाठक भी मौजूद रहेंगे। वहीं कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि सत्र के पहले दिन मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के और 5-6 दिसंबर को सदस्यों के जन्मदिन की बधाई देने के साथ सत्र की शुरूआत होगी। वहीं बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने सभी दलों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार पूरी गंभीरता के साथ विकास को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है।

Subscribe to get breaking news alerts

दलीय नेताओं ने की सहयोग देने की बात
बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता बीते रविवार को शीतकालीन सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने सभी दलों के नेताओं से सत्र चलाने के सहयोग देने की बात कही थी। वहीं सभी दल के नेताओं ने भी सदन चलाने में सहयोग देने की बात कही। वहीं सतीश महाना ने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के जरिए लोकतंत्र मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी विधानसभा है। साथ ही दलीय नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्यशैली की सराहना की। दलीय नेताओं ने कहा कि सतीश महाना दिशा-निर्देश में विधानसभा में कुछ नया देखने को मिल रहा है। नए प्रयोग के साथ भविष्य में भी विधानसभा में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

अखिलेश यादव की जगह शामिल हुई मनोज पांडेय
रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक में सपा अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव की जगह पर मनोज पांडेय शामिल हुए थे। इस दौरान मनोज पांडेय ने पूर्व सीएम मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करने का अनुरोध किया। जिस पर सभी नेताओं ने अपनी सहमति जताई। इस दौरान बैठक में राष्ट्रीय लोक दल के नेता प्रदीप‚ अपना दल (सोनेलाल) के नेता राम निवास वर्मा‚ निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के नेता संजय निषाद और अनिल कुमार त्रिपाठी‚ सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाश राजभर‚ कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना'‚ जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के नेता रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया'‚ बहुजन समाज पार्टी के नेता उमाशंकर सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किया। साथ ही सदन की कार्रवाई को भी सुचारु तरीके से सहयोग देने का आश्वासन दिया गया।

दूल्हे को वरमाला पहनाते ही दुल्हन की हुई मौत, वजह जानकर बोल उठेंगे-ये हो क्या रहा है?