Asianet News HindiAsianet News Hindi

मैनपुरी: टावर पर चढ़ा हनुमान भक्त नौशाद, नीचे उतरने के लिए रखी ये अनोखी शर्त

यूपी के मैनपुरी में विजयादशमी के मौके पर एक मुस्लिम युवक टावर पर चढ़ गया। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। युवक ने पुलिस के सामने शर्त ऱखी कि जब तक हिंदू और मुस्लिम गले नबीं मिलते तब तक वह नीचे नहीं उतरेगा। 

Mainpuri Hanuman devotee Naushad climbed tower this unique condition to descend
Author
First Published Oct 5, 2022, 2:02 PM IST

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुर जिले में विजयादशमी के मौके पर बुधवार सुबह एक मुस्लिम युवक नौशाद रामलीला मैदान के पास स्थित मोबाइल टावर पर चढ़ गया। युवक को टावर पर चढ़ा देख लोग सकते में आ गए और मौके पर लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। घटना की जानकारी होते ही मौके पर तहसीलदार अभयराज पांडेय पुलिस बल के साथ पहुंच गए। युवक ने खुद को हनुमान भक्त बताते हुए टावर से नीचे उतरने की एक शर्त रख दी। जिससे स्थिति अजीब हो गई। नौशाद का कहना था कि जब तक उसकी शर्त नहीं मानी जाती तब तक वह नीचे नहीं आएगा। 

शर्त पूरी होने के बाद नीचे उतरा युवक
नौशाद ने कहा कि यदि हिंदू और मुस्लिम एक-दूसरे के गले नहीं मिलेंगे तो वह टावर से नीचे नहीं उतरेगा। वहीं पुलिस ने युवक की शर्त मानते हुए हिंदू और मुस्लिम युवकों को बुलाकर एक-दूसरे के गले मिलवाया। जिसके बाद वह टावर से नीचे उतर आया। नौशाद करहल के मोहल्ला फकीरान का निवासी है। वह खुद को हनुमान का भक्त बताता है। उसका कहना है कि वह मुस्लिम होने के बाद भी हिंदू धर्म के प्रति गहरी आस्था रखता है और देवी-देवताओं की पूजा भी करता है। वह कस्बे के ही बजरंगबली मोटा मंदिर में हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है। उसके साथ उसकी पत्नी भी पूजा-पाठ करती है। इससे पहले वह समाज के लोगों पर मारपीट का भी आरोप लगा चुका है। 

मंदिर जाने के बाद बदल गया जीवन
नौशाद ने बताया कि हिंदू धर्म में आस्था रखने और पूजा-पाठ करने के चलते समाज के लोग उसका विरोध करते थे। उसने कहा कि वह नशे का आदी हो गया था। नशे की लत छुड़ाने के लिए कई डॉक्टरों और हकीमों को भी दिखाया गया। लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद उसे किसी ने बजरंगबली मोटा मंदिर जाने की सलाह दी। जब वह मंदिर गया तो उसकी नशे की लत छूट गई और जीवन में परिवर्तन आ गया। तभी से वह और उसकी पत्नी ने हनुमान जी की पूजा-अर्चना शुरू कर दी। नौशाद का कहना है कि सबका मालिक एक है। यह भेदभाव तो केवल इंसान करता है। सभी धर्मों के लोगों को एकसाथ मिलजुल कर रहना चाहिए।

मैनपुरी में 12 बीघा जमीन के लिए रिश्ते को कत्ल, दामाद ने इस तरह से ससुर को उतारा मौत के घाट, सभी हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios