Asianet News Hindi

नारायण सेवा संस्थान ने लगया निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप

खास तौर पर पोलियोग्रस्त और जन्मजात दिव्यांगों के लिए देश में चेरिटेबल अस्पताल संचालित करने वाले नारायण सेवा संस्थान ने राज एस्टेट्स सेलिब्रेशन के आलमबाग,लखनऊ में निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप का आयोजन किया गया।

Narayan Sewa Sansthan's free artificial limb measurement camp KPI
Author
Lucknow, First Published Nov 2, 2020, 6:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ, 1st  नबंवर,2020: खास तौर पर पोलियोग्रस्त और जन्मजात दिव्यांगों के लिए देश में चेरिटेबल अस्पताल संचालित करने वाले नारायण सेवा संस्थान ने राज एस्टेट्स सेलिब्रेशन के आलमबाग,लखनऊ में निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप का आयोजन किया गया।

नारायण सेवा संस्थान के डॉक्टर नाथू सिंह के साथ  पांच प्रोस्थेटिक और ऑर्थोटिक इंजीनियरों और ऑर्थोपेडिक डॉक्टरों की टीम द्वारा लखनऊ और अलीगढ़ में आयोजित शिविर में करीब 54 दिव्यांगों के आर्टिफिशियल लिम्ब का मेजरमेंट, सर्जरी और कैलीपर के लिए चयनित किया गया है । 

यह शिविर दिव्यांगों को निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब मुहैया कराने के लिए आयोजित किया गया था ताकि उनकी जरूरत के अनुसार इन कृत्रिम अंगों को विकसित किया जाए और फिर दिव्यांग लाभार्थियों को सशक्त बनाया जा सके। नारायण सेवा संस्थान ने हैदराबाद, अहमदाबाद, दिल्ली और जयपुर में आर्टिफिशियल लिम्ब मेजरमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है ।
नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल का कहना है, ‘‘महामारी के प्रकोप से पहले संस्थान ने 420250 सुधारात्मक सर्जरी की, 13612 कृत्रिम अंगों के वितरण शिविर लगाए और 269803 व्हील चेयर वितरित किए। संगठन जरूरतमंदों और समाज के वंचित वर्ग के लोगों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए बड़े पैमाने पर खाद्य वितरण शिविरों को फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है।”

गौरतलब है कि नारायण सेवा संस्थान ने कोविड-19 महामारी के दौरान दिव्यांग लोगों को 149000 खाद्य पैकेटों का वितरण, 74705 मॉस्क वितरण और कृत्रिम अंगों के निशुल्क वितरण के माध्यम से  स्थायी आजीविका प्राप्त करने में सहायता की है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios