Asianet News Hindi

अब हाथ की अंगुली के इशारे से ऑन-ऑफ होंगे बिजली के उपकरण, 2 इंजीनियर्स ने तैयार की डिवाइस

आइआइटी के पूर्व छात्रों ने स्टार्टअप के तहत इसके लिए एक डिवाइस तैयार किया है। साथ ही इस तकनीक को विकसित करके अपनी एक कंपनी बनाई है। उनकी बनाई स्विच की डिवाइस में रिमोट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि हाथ उठाने और नीचे गिराने के इशारे से उपकरण ऑन-ऑफ होगा।
 

Now electrical devices will be turned off by hand gesture ASA
Author
Kanpur, First Published Feb 20, 2020, 3:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कानपुर (Uttar Pradesh) । अब रिमोट चलाना भी बोझ लगने लगा है। अक्सर जरूरत के समय रिमोट न मिलने पर गुस्सा भी आता है, लेकिन अब ये दिक्कत भी साल्व हो गई है। जी हां अब इसके लिए आपके हाथ की अंगुली का इशारा ही काफी होगा। आइआइटी के पूर्व छात्रों ने स्टार्टअप के तहत इसके लिए एक डिवाइस तैयार किया है। साथ ही इस तकनीक को विकसित करके अपनी एक कंपनी बनाई है। उनकी बनाई स्विच की डिवाइस में रिमोट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि हाथ उठाने और नीचे गिराने के इशारे से उपकरण ऑन-ऑफ होगा।

सेमिनार में दी जानकारी
कानपुर के होटल में सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में दिल्ली से आए आइआइटी के पूर्व छात्र व इंजीनियर नीलेश सचान व मानस मिश्रा ने बिना स्विच के पंखा व बल्ब जला-बुझा सकने की अपनी तकनीक के बारे में बताया। 

जल्द बाजार में होगी ये डिवाइस
मैकेनिकल इंजीनियरिंग के दोनों छात्रों ने स्टार्टअप के अंतर्गत यह तकनीक विकसित करने के बाद हार्डएज टेक्नोलॉजी के नाम से कंपनी बनाई है। नीलेश ने बताया कि उनकी डिवाइस के जरिए बिजली उपकरणों को केवल हाथ उठाने व गिराने से संचालित कर सकते हैं। एक कंपनी के साथ इनका करार हुआ है। जल्द ही यह तकनीक बाजार में आ जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios