Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी और सीएम योगी ने लता मंगेशकर के जन्मदिन पर देश को समर्पित की अयोध्या में लगी 'एशिया की सबसे बड़ी वीणा'

अयोध्या में सरयू तट के करीब लता मंगेशकर की याद में बने स्मृति चौक पर एशिया की सबसे बड़ी वीणा लगाई गई। लता मंगेशकर चौक के निर्माण को दिखाती एक लघु फ़िल्म भी यहा पर दिखाई गई। 

PM Modi and CM Yogi dedicated Asias biggest Veena to the nation on the birthday of Lata Mangeshkar
Author
First Published Sep 28, 2022, 11:40 AM IST

अनुराग शुक्ला
अयोध्या:
रामनगरी अब राममंदिर के साथ सरयू तट के करीब स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में बने स्मृति चौक से भी जानी जाएगी । इसमें एशिया की सबसे बड़ी वीणा लगाई गई है। 93वें जन्म दिवस के अवसर पर आज यानी आज 28 सितंबर को भब्य समारोह के बीच चौक का लोकार्पण सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी संयुक्त रूप से किया ।इसके बाद समारोह स्थल रामकथा पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डेड विशेष वीडियो प्रसारित किया गया। अब इस चैराहे पर भक्ति, संगीत और वास्तुकला का मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा । यहां पर 24 घंटे अनवरत लता मंगेशकर द्वारा गाए गए राम जी के मधुर भजन सुनाई देंगे। 3 घंटे चलने वाले भव्य समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे आदिनाथ मंगेशकर और बहू कृष्णा मंगेशकर की मौजूदगी रही। सीएम योगी संस्कृति विभाग की ओर से प्रकाशित ग्लोबल साइक्लोपीडिया ऑफ रामायण के 10 पुस्तकों व अयोध्या विशेषांक का विमोचन भी किया। इससे पहले लता जी के चित्रपट पर पुष्पांजलि अर्पित कर दीप जलाए।

लता जी के याद में दिखाई गई लघु फिल्म ,श्रीराम के गीतों से भावविभोर हुए लोग
लता मंगेशकर चौक के निर्माण को दिखाती एक लघु फ़िल्म दिखाई गई है। लता द्वारा गाए गए श्रीराम के तीन प्रमुख गीतों को सुनकर लोग भावभिभोर दिखे। नवनिर्मित चौराहे पर कांस्य की बनी विशाल वीणा का निर्माण राम वी सुतार और उनके पुत्र अनिल राम सुतार ने किया है। गुजरात में स्टेचू ऑफ यूनिटी के रूप में सरदार पटेल की प्रतिमा का निर्माण करने वाले राम वी सुतार ने जो वीणा बनाई है। उसकी ऊंचाई 182 मीटर है। लंबाई 40 फुट है ।जिसे पूरी तरह नक्काशी करके बनाया गया है ।इसका वजन 14 टन है ।पार्क में एक सरोवर बनाया गया है ।जिसमें 92 कमल मकराना मार्बल के लगाए गए हैं। कमल की संख्या लता जी के आयु को प्रदर्शित कर रहे हैं। 8 पंखुडियों वाले कमल के बीच में एलईडी लाइट लगी है। जिससे रात में इनका दृश्य मनोरम दिख रहा है। इसे पूरी तरह बनाने में  7.9 करोड़ खर्च हुए है। इसलिए मूर्तिकार को सम्मानित किया गया ।

राम कथा पार्क में लगाई गई 36 तस्वीरें
पूरे जीवन के निचोड़ को 36 तस्वीरों के माध्यम से प्रस्तुत किया प्रख्यात लेखक यतीन्द्र ने लता सुर गाथा के प्रख्यात लेखक यतींद्र मोहन मिश्र ने अयोध्या में बने लता स्मृति चौराहे पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह अयोध्या के लिए गौरव की अनुभूति है। लता जी पूरे देश के लिए सांस्कृतिक विरासत है ।उन्होंने उत्तर- दक्षिण और पूरब -पश्चिम को जोड़ने का भावनात्मक काम राम भजन और गीता के माध्यम से किया है। उन्होंने कहा अयोध्या राम जी के आस्था का केंद्र है। यहां देश की सर्वमान्य पार्श्व गायिका के नाम से चौराहा बनना स्वागत योग्य है। उन्होंने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ का अयोध्या वासियों की तरफ से और लता जी के प्रशंसक के तौर पर आभार व्यक्त किया है। लता जी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन सीएम सहित कार्यक्रम  में आए अन्य लोगों के किया। राम कथा पार्क में लगाई गई 36 तस्वीरें लता जी के जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रदर्शित कर रहीं हैं। 92 साल के पूरे जीवन का निचोड़ इन तस्वीरों के माध्यम से बताया और दिखाया गया है।  यतींद्र मिश्र द्वारा की गई इस परिकल्पना की सराहना सभी की। इसके लिए लिखे गए लेख दिल को छू जाने वाले रहे। यह सभी तस्वीरों को फिल्म अभिलेखागार और मंगेशकर परिवार के साथ यतींद्र मिश्र और पीएम कार्यालय ने उपलब्ध कराया है।

अयोध्या: रहस्यमय तरीके से गायब हो गई मंदिर से सीएम योगी आदित्यनाथ की मूर्ति, बनवाने वाला भी लापता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios