Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP को सौगात देने आ रहे PM मोदी: 7 मेडिकल कॉलेजों का करेंगे उद्घाटन, जिससे नेपाल के लोगों का भी होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को यूपी के सिद्धार्थनगर का दौरे पर आ रहे हैं। यहां वह यूपी की जनता को सौगात देंगे और  7 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को यह जानकारी दी।

PM narendra modi will inaugurate 7 medical college IN siddharthnagar up on october 25
Author
Siddharthnagar, First Published Oct 17, 2021, 9:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM narendra modi) उत्तर प्रदेश को सौगात देने जा रहे हैं। पीएम सिद्धार्थनगर जिले से 25 अक्टूबर को पूरे राज्य को सात नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) भी मौजूद रहेंगी।

माधव बाबू के नाम पर होगा सिद्धार्थनगर का कॉलेज
दरअसल,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिद्धार्थनगर जिले का कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर होगा। सीएम ने कहा कि योग्य एवं सजग राजनीतिक रहे भाजपा के संस्थापक प्रदेश अध्यक्ष माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर मेडिकल कॉलेज का नाम होने से सिद्धार्थनगर के लोगों को गर्व महसूस होगा। 

यह भी पढ़ें-3 दिन के दौरे पर अयोध्या जाएंगे मोहन भागवत, जानिए क्या हैं इसके सियासी मायने..पहली बार UP में ये कार्यक्रम

इन सुविधाओं से लैस होंग नए मेडिकल कॉलेज
प्रधानमंत्री के कर कमलों से सिद्धार्थनगर सहित एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर, देवरिया एवं प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन होगा। सभी कॉलेजों को नेशनल मेडिकल कमीशन से मान्यता प्राप्त हो गई है। इस मेडिकल कॉलेज में अस्पताल, छात्रावास, स्टाफ आवास की सभी व्यवस्थाएं पूरी हैं और फैकल्टी भी पूरी है। कुल मिलाकर यह मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस के पहले सत्र के लिए तैयार है। इस मेडिकल कॉलेज के माध्यम से न केवल सिद्धार्थनगर बल्कि बलरामपुर के लोग, महाराजगंज और पड़ोसी और मित्र राष्ट्र नेपाल को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

इन कॉलेजों से 700 नई एमबीबीएस सीटें 
आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक साथ सात मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने वाला पहला राज्य बनकर एक नया रिकॉर्ड बनाएगा। "इन सभी कॉलेजों ने बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) में 100-100 सीटों पर प्रवेश के लिए नेशनल मेडिकल काउंसिल से अनुमति प्राप्त की है। राज्य को इन कॉलेजों से 700 नई एमबीबीएस सीटें मिलेंगी। 

यह भी पढ़ें-UP में BSP से विधानसभा टिकट चाहिए तो देनी होगी कड़ी परीक्षा, 4 चरणों में होगा इंटरव्यू, पूछे जाएंगे ऐसे सवाल

राज्य में लगी मेडिकल कॉलेजों की कतार
मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार राज्य में लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा,"पीएम मोदी के मार्गदर्शन में मेडिकल कॉलेजों की कतार खड़ी हो गई है। बस्ती मेडिकल कॉलेज पिछले साल शुरू किया गया था। बहराइच मेडिकल कॉलेज दो साल पहले शुरू किया गया था और एमबीबीएस का दूसरा बैच वहां चल रहा है। अयोध्या में एक मेडिकल कॉलेज भी मौजूद है और अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। गोरखपुर के बस्ती मंडल में भी, एकमात्र मेडिकल कॉलेज बीआरडी मेडिकल कॉलेज हुआ करता था। लेकिन आज, एम्स गोरखपुर भी तैयार है और अगले डेढ़ महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा ।"

यह होगा प्रदेश के 7 मेडिकल कॉलेजों के नाम
सीएम योगी ने कहा कि नए मेडिकल कॉलेजों का नाम देश की कुछ महान हस्तियों के नाम पर रखा जाएगा। जिसमें देवरिया मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि देवरहा बाबा, गाजीपुर मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि विश्वामित्र, मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का नाम मां विंध्यवासिनी, प्रतापगढ़ मेडिकल कॉलेज का नाम डॉ सोनेलाल पटेल और एटा मेडिकल कॉलेज का नाम वीरांगना अवंती बाई लोधी के नाम पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी ने सुनाई पंजाब के CM बनने की इमोशनल कहानी-मुख्यमंत्री की कुर्सी का सुनते ही रोने लगे थे चन्नी

कौन हैं माधव त्रिपाठी जिनके नाम पर होगा कॉलेज 
माधव प्रसाद त्रिपाठी, जिनके नाम पर कॉलेज का नाम रखा गया है, एक स्वतंत्रता सेनानी, भारतीय जनसंघ के प्रमुख नेताओं में से एक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यूपी इकाई के पहले अध्यक्ष हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios