Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में दिसंबर में निकाय चुनाव कराने की तैयारी, 18 नवंबर को होगा अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन

यूपी में दिसंबर माह में निकाय चुनाव करवाने की तैयारी है। 18 नवंबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन भी किया जाएगा। इसको लेकर लगातार तैयारी जारी है। ज्ञात हो कि पिछली बार 2017 में नवंबर में चुनाव संपन्न हुए थे। 

Preparations for conducting civic elections in UP in December final voter list will be published on 18 November
Author
First Published Nov 1, 2022, 10:41 AM IST

लखनऊ: प्रदेश के 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद और 546 नगर पंचायत समेत कुल 763 नगर निकायों में चुनाव दिसंबर के दूसरे से तीसरे सप्ताह के बीच करवाए जाएंगे। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। 

नवबंर में होगा अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन
आयोग के अधिकारी ने जानकारी दी कि 18 नवंबर को निकाय चुनाव की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद नगर विकास विभाग की ओर से सभी निकायों में पार्षद चुनाव के लिए आरक्षण का निर्धारण वार्डों में किया जाएगा। इसी के साथ ही नगर पालिका परिषद चेयरमैन, नगर पंचायत अध्यक्ष और नगर निगम में महापौर के लिए भी आरक्षण निर्धारित किया जाएगा। माना जा रहा है कि तीसरे सप्ताह तक आरक्षण निर्धारित होने के बाद इसकी सूचना आयोग को भी दे दी जाएगी। इसके बाद आयोग की ओर से निकाय चुनाव का कार्यक्रम तय कर विभाग को भेजा जाएगा। विभाग की ओर से मंजूरी मिलने के बाद आयोग की ओर से निकाय चुनाव के कार्यक्रम की अधिकृत घोषणा की जाएगी। फिलहाल आयोग की ओर से दिसंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह के बीच में चुनाव को संपन्न करवाने की तैयारी की जा रही है। 

2017 में नवंबर में संपन्न हुए थे चुनाव
यूपी में इस बार नगरीय निकाय चुनाव को दिसंबर में चार चरणों में करवाए जाने की तैयारी है। ज्ञात हो कि पिछली बार वर्ष 2017 में चार चरणों में यह चुनाव नवंबर में संपन्न हुए थे। इसके बाद दो दिसंबर को मतगणना हुई थी। लिहाजा इस बार चुनाव को जनवरी के पहले पखवारे तक संपन्न करवाया जाना जरूरी है। अधिकारियों के अनुसार निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण कार्यक्रम ही एक से 18 नवंबर तक चलेगा और इसके बाद 18 नवंबर को फाइनल वोटर लिस्ट का प्रकाशन भी किया जाएगा। 

15 हस्तियों की पेटिंग बना नूरजहां ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड?, जानें क्या है इस दावे का सच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios