Asianet News HindiAsianet News Hindi

हाईटेक धार्मिक सिटी होगी अयोध्या, राम मंदिर पर SC के फैसले के बाद आसमान पर पहुंच गई जमीनों की कीमत

सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर का फैसला आने के बाद अयोध्या में जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं। अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा परिधि के रास्ते से सटे हुए लगभग आधा दर्जन गांव की सूरत बदलने वाली है। देशभर से तमाम बड़े व्यवसाई-उद्योगपति अयोध्या में जमीन ढूंढ रहे हैं

price of land increased in ayodhya after supreme court verdict
Author
Ayodhya, First Published Nov 24, 2019, 9:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या (Uttar Pradesh). सुप्रीम कोर्ट से राम मंदिर का फैसला आने के बाद अयोध्या में जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं।  अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा परिधि के रास्ते से सटे हुए लगभग आधा दर्जन गांव की सूरत बदलने वाली है। देशभर से तमाम बड़े व्यवसाई उद्योगपति अयोध्या में जमीन ढूंढ रहे हैं। किसी को आलीशान होटल बनाना है तो किसी को रिसॉर्ट। बहरहाल यहां किसानों के दिन बदलने वाले हैं।

बता दें कि सैकड़ों साल से चल रहे राम जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने विवादित स्थल रामलला विराजमान को देते हुए सरकार से ट्रस्ट के माध्यम से मंदिर बनाने का आदेश दिया है। जबकि मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन देने का निर्देश दिया है। अयोध्या मामले की फैसला आने के बाद अयोध्या की सूरत बदलने जा रही है। सबसे पहले अयोध्या में आलीशान होटल, रिसॉर्ट व गेस्ट हाउस बनाने की कवायद शुरू हुई है।

 2 से 3 गुना बढ़े जमीनों के दाम
अयोध्या के ऐतिहासिक स्थान जनौरा के रहने वाले अमित सिंह बताते हैं कि हमारे गांव में राजा जनक द्वारा बनाया हुआ कुंड व भगवान शंकर का मंदिर है। हमारा गांव अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा की परिधि में आता है। अयोध्या फैसला आने के पूर्व जमीनों के भाव दो से तीन लाख रुपए प्रति विश्वा था। लेकिन फैसले के बाद इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अब लोग अपनी जमीनों को 5 से 8 लाख रुपए प्रति विश्वा बेच रहे हैं।

बड़े उद्योगपतियों की एंट्री से बढ़ गए जमीनों के दाम
अयोध्या के पहाड़गंज गांव के रहने वाले ओमप्रकाश सिंह का कहना है कि फैसले के पहले अयोध्या में जमीनों के दाम जो थे अब उससे काफी बढ़ गए हैं। फैसले के बाद जिस तरह अयोध्या के विकास का खाका तैयार किया जा रहा है, ऐसे में देशभर के व्यवसाई यहां पर बड़े होटल, रिसोर्ट, गेस्ट हाउस आदि खोलने के लिए काफी लालायित है। जिसको लेकर यहां पर वह जमीन ढूंढ रहे हैं। बाहर के व्यवसायियों की एंट्री से जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं।

बड़े व्यवसायियों की एंट्री नई अयोध्या के लिए काफी लाभदायक
अयोध्या के देवकाली गांव के रहने वाले शरद मिश्र का कहना है कि देशभर के बड़े व्यवसायियों कि अयोध्या में इंट्री यहां के लिए काफी लाभदायक है। अयोध्या फैसले के बाद यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी लेकिन उनके लिए यहां उनके ठहरने योग्य अच्छे होटल या गेस्ट हाउस नहीं है।इसको लेकर कहीं ना कहीं काफी भ्रांतियां लोगों के दिल में फैली हुई है। 

इन गांव के लोग होंगे लाभान्वित 
जिस तरह से अयोध्या में जमीनों के दाम बढ़ रहे हैं कहीं ना कहीं व्यवसायिक दृष्टिकोण से ये काफी फायदेमंद दिख रहा है। अयोध्या में जिन प्रमुख गावों में जमीनों के दाम बढ़े हैं उसमें जनौरा, देवकाली, पहाड़गंज, रानोपाली, माझा, माझा कला आदि गांव शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios