Asianet News Hindi

CM योगी का एक और मास्टरस्ट्रोक, प्रयागराज में फंसे 10 हजार छात्रों को 300 बसों से भेजा जा रहा उनके घर

यूपी के प्रयागराज में अलग-अलग जिलों से पढ़ने के लिए आए छात्रों को उनके घर पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई। सभी विद्यार्थियों को उनके घर पहुंचाने की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर सोमवार रात में छात्रों को लेकर बसों की रवानगी भी शुरू हो गई

students stranded in Prayagraj are being sent to their home by bus in lockdown kpl
Author
Prayagraj, First Published Apr 28, 2020, 11:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज (Uttar Pradesh ). राजस्थान के कोटा में लॉकडाउन में फंसे छात्रों को उनके घर पहुंचाने के बाद सीएम योगी ने एक और मास्टर स्ट्रोक खेला है। अब यूपी के प्रयागराज में अलग-अलग जिलों से पढ़ने के लिए आए छात्रों को उनके घर पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई। सभी विद्यार्थियों को उनके घर पहुंचाने की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर सोमवार रात में छात्रों को लेकर बसों की रवानगी भी शुरू हो गई। लॉकडाउन में सभी तरह की शैक्षणिक गतिविधियां ठप हो गई हैं लेकिन बड़ी संख्या में विद्यार्थी यहीं फंसे रह गए थे। 

प्रयागराज में शैक्षिक संस्थानों के बंद होने के बाद अलग-अलग जिलों से पढ़ने के लिए आए छात्र लॉकडाउन में वहीं फंस गए थे। समय बीतने के साथ ही अब उनके पास भोजन का भी संकट खड़ा होना शुरू हो गया था। ये छात्र लगातार घर भेजे जाने की मांग कर रहे थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने अब यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को भी उनके घर पहुंचाने का आदेश दिया। प्रशासन का आकलन है कि यहां 10 हजार से अधिक छात्र फंसे हैं। इन्हें 300 बसों की मदद से दो दिनों में घर पहुंचाने के दावे किए जा रहे हैं। 

चरणबद्ध तरीके से भेजा जाएगा घर 
प्रयागराज में पूरे प्रदेश के कई जनपदों के छात्र फंसे हुए हैं। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिए हैं कि प्रयागराज के लगभग 9- 10 हजार ऐसे छात्रों को उनके घर चरणबद्ध रूप से भेजा जाएगा। चरणबद्ध तरीके से यूपीएसआरटीसी की 300 बसों से सभी छात्र-छत्राओं को भेजा जाए। इसके लिए जनपद के डीएम व एसपी को जिम्मेदारी दी गयी है। 


दो दिनों में अलग-अलग चरणों में भेजा जाएगा घर 
प्रयागराज में अध्यनरत छात्र छात्राओं को लेकर सोमवार रात्रि 9 बज़े से रात्रि 12 बज़े के बीच एवं अगले दिन सुबह 8 बज़े से बसें जाएंगी। प्रयागराज में अध्यनरत अपने घऱ जाने के इच्छुक छात्र छात्राओं को दो चरणों में भेजा जायेगा। पहले चरण में सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर एवं चित्रकूट जनपद के छात्र छात्राओं को भेजा जायेगा।

यहां से निकलेंगी बसें 
जौनपुर, भदोही, वाराणसी एवं चंदौली के लिए सिविल लाइंस हनुमान मन्दिर से हिंदू हॉस्टल चौराहे के बीच से बसें संचालित होगी। सोनभद्र, मिर्जापुर एवं चित्रकूट जनपद के लिए सिविल लाइंस हनुमान मन्दिर से बसें मेडिकल चौराहे से जाएंगी। फतेहपुर औऱ कौशाम्बी के लिए सिविल लाइंस पत्थर गिरजाघर के पास से बस जाएगी। प्रतापगढ़ के लिए लोकसेवा आयोग चौराहे के पास से बस जाएगी। 

छात्रों को लाना होगा पहचान पत्र 
अपने गृह जनपद जाने वाले छात्र छात्राओं को अपने विश्विद्यालय, महाविद्यालय, शिक्षण संस्थान द्वारा ज़ारी पहचान पत्र एवं कोचिंग संस्थानो द्वारा ज़ारी फोटोयुक्त पहचान पत्र अथवा विगत दो वर्षों में किसी प्रतियोगी परीक्षा में प्रतिभाग करने संबंधी प्रवेश पत्र लाना होगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios