Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP: 68 लाख छात्रों को कब मिलेंगे टैबलेट और स्‍मार्टफोन? CM योगी ने ये कहा, जानिए पूरा प्‍लान

यूपी सरकार (UP Government) ने शिक्षा विभाग पात्र स्टूडेंट का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है। छात्र-छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं, उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को सावधानी के साथ डेटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले स्टूडेंट को स्‍मार्टफोन (Smartphones) और टैबलेट (Tablets) मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी।

UP 68 lakh students will get tablets and smartphones in november CM Yogi announced know complete process
Author
Uttar Pradesh, First Published Oct 28, 2021, 12:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) से पहले योगी सरकार युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। जल्द ही प्रदेश के 68 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट या स्‍मार्टफोन (Tablets and Smartphones) दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गोंडा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि नवंबर में टैबलेट या स्‍मार्टफोन दे दिए जाएंगे। सीएम के ऐलान के बाद औद्योगिक विकास विभाग (UP Industrial Eevelopment Department) की ओर से टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

यूपी में चुनावी माहौल में हर कोई वोटरों को अपनी तरफ लुभाने के लिए नई-नई घोषणाएं की जा रही हैं। कोई फ्री बिजली का वादा कर रहा है तो कोई मुफ्त इलाज का। इस बीच, योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार ने 68 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने की तैयारी कर ली है। सरकार ने पात्र स्टूडेंट का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है। बताया जा रहा है कि छात्र-छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले स्टूडेंट को स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी। 

योगी का बड़ा फैसला: अब फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदला, इस नाम से जाना जाएगा..अब तक इन स्टेशनों के नाम बदले

किन युवाओं को मिलेगा फ्री टैबलेट?
योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अतिरिक्त अन्य लोगों को भी मिलेगा। जिसमें कारपेंटर, प्लंबर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक एवं अन्य शामिल है। इन सभी को टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिससे वे अपनी आजीविका चलाने के साथ-साथ अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा भी दे सकें। समय-समय पर अन्य वर्ग के युवाओं को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। 

इस तरह किया जाएगा चयन
इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाएगी, इसमें छह सदस्य शामिल होंगे, जो शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट फोन या टैबलेट जेम पोर्टल के जरिए ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। टैबलेट या स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएंगे, इसकी पात्रता भी तय की जाएगी। 

योगी आदित्यनाथ का निशाना, कहा- कांग्रेस ने बोया था आतंकवाद का बीज, सपा सरकार ने हिंदुओं पर चलवाई गोलियां

किसे टैबलेट मिलेगा किसे स्मार्टफोन
किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट दिया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री  के स्तर से लिया जाएगा। टैबलेट-स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण के लिए योजना के तहत किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है। 

जेम पोर्टल पर यह अब तक का सबसे बड़ा टेंडर होगा
दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन या टैबलेट देने का ऐलान किया था। इसके लिए तीन हजार करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए गए हैं। औद्योगिक विकास विभाग की ओर से टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसके बाद टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए अगले माह (नवंबर) के अंत तक चयनित कंपनियों को परचेज ऑर्डर दिया जाएगा। जेम पोर्टल पर टेंडर जारी होने के 21 दिन बाद खुलेगा। चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी। जबकि टैबलेट के लिए चयनित कंपनियों को पहले लॉट ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios