Asianet News Hindi

पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो हों जाएं तैयार, यूपी पुलिस में आ रही नौकरियों की बहार

अगर आप पुलिस में जाने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए काफी अहम् है। उत्तर प्रदेश पुलिस में अगले माह हजारों पदों पर भर्तियां आने जा रही हैं। ये सभी पद सब- इंस्पेक्टर (एसआई) के लिए होंगे।

up police recruitment of sub inspector in october
Author
Lucknow, First Published Sep 21, 2019, 10:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (UTTAR PRADESH ). अगर आप पुलिस में जाने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए काफी अहम् है। उत्तर प्रदेश पुलिस में अगले माह हजारों पदों पर भर्तियां आने जा रही हैं। ये सभी पद सब इंस्पेक्टर (एसआई) के लिए होंगे। इसके आलावा पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए कराई गई लिखित परीक्षा का परिणाम भी अक्तूबर में घोषित कर दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक प्रदेश में सब इंस्पेक्टर के काफी पद खाली हैं। इसको देखते हुए बोर्ड ने 5623 पदों पर सब इंस्पेक्टर की भर्ती करने का निर्णय लिया है। सब इंस्पेक्टर के लिए पर सीधी भर्ती के तहत अक्तूबर में आवेदन मांगे जाएंगे। 

आवेदन के लिए ये होनी चाहिए योग्यता 
पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है। पुरुष कैंडिडेट की लम्बाई 167.5 सेंटीमीटर व महिला कैंडिडेट की लम्बाई 152.4 सेंटीमीटर होनी अनिवार्य है। 

अगले माह घोषित होगा सिपाही भर्ती का रिजल्ट 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बताया कि नागरिक पुलिस में सिपाही के 31360 पदों और पीएसी में सिपाही के 18208 पदों समेत कुल 49568 पदों पर भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इसमें 19,38,643 अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त हुए थे। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 27 व 28 जनवरी 2019 को कराई गई थी। अक्टूबर में इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित करके अगले चरण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios