लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 10 खाली राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है। भारतीय जनता पार्टी ने इन सीटों पर अपने अब तक 8 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सभी उम्मीदवारों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम दिनेश चंद्र शर्मा वा केशव प्रसाद मौर्य की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया।

बीजेपी के राज्यसभा उम्मीदवारों में कई बड़े नाम
बता दें कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटें 25 नवंबर को खाली हो रही हैं। बीजेपी ने आज सुबह जो सूची जारी की थी उनमें कई बड़े नामों को जगह मिली है। इन उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे, पूर्व डीजीपी पुलिस बृजलाल, के अलावा नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा, सीमा द्विवेदी के नाम शामिल हैं। वहीं प्रत्याशी उत्तरांखंड से है।

सीएम योगी ने दी सभी को शुभकामनाएं
नामंकन भरने के बाद बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवारों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि ईश्वर आप सभी को सफलता प्रदान कर "अंत्योदय से राष्ट्रोदय" का मार्ग प्रशस्त करें।

बीजेपी ने दिखाया जातिगत समीकरण
बता दें कि भाजपा ने जिन 8 उम्मीदवार बनाया है उनमें जातिगत समीकरण भी बैठाया गया है। इस सूची में दो ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो पिछड़ा, एक एससी और एक सिख समुदाय से है। इनमें हरदीप पुरी,अरुण सिंह और नीरज शेखर को भाजपा दूसरी बार यूपी से राज्यसभा भेज रही है।

जिस दिन वोटिंग उसी दिन आएगा परिणाम
निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा 10 सीटों के लिए 9 नवंबर को चुनाव होगा। साथ ही इसी दिन शाम 5 बजे तक मतगणना करने के बाद चुनाव परिणाम भी आ जाएगा। बता दें कि चुनाव आयोग ने 13 अक्टूबर चुनावी कार्यकम की घोषणा की थी।