Asianet News Hindi

यूपी में मौसम बदला, 24 घंटे में आकाशीय बिजली से गईं 15 जानें, सीएम ने जताया दुःख

उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे मौसम करवट लेने लगा है। कुछ हिस्सों में जहां दिन में तेज धूप खिल रही है तो वहीं कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश भी हो रही है। मंगलवार को बारिश के साथ कई स्थानों पर आकाशीय बिजली भी गिरी। इस दौरान सोनभद्र, लखनऊ, बाराबंकी, देवरिया और चंदौली में कुल 15 जानें गईं है। इनमें पांच मानव और 10 पशु शामिल हैं, जबकि तीन लोग झुलस गए।

Weather changes in UP , 15 lives lost in 24 hours due to lightning, CM expresses sorrow asa
Author
Lucknow, First Published Feb 26, 2020, 9:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh)। उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे मौसम करवट लेने लगा है। कुछ हिस्सों में जहां दिन में तेज धूप खिल रही है तो वहीं कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश भी हो रही है। मंगलवार को बारिश के साथ कई स्थानों पर आकाशीय बिजली भी गिरी। इस दौरान सोनभद्र, लखनऊ, बाराबंकी, देवरिया और चंदौली में कुल 15 जानें गईं है। इनमें पांच मानव और 10 पशु शामिल हैं, जबकि तीन लोग झुलस गए। इसपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुःख जताया है। सीएम ने आपदा में दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की है।

देवरियां में परीक्षार्थी समेत तीन की मौत
बारिश का सिलसिला सोमवार रात 10:30 बजे से शुरू हुआ है, जो रूक-रूक कर जारी है। खबर है कि देवरिया में मंगलवार को बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से परीक्षार्थी अभिषेक यादव समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन गंभीर रूप से झुलस गए।

चार-चार लाख देने की घोषणा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलाधिकारियों को बिजली गिरने से मौत का शिकार हुए लोगों के परिवारीजन को चार-चार लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं। बिजली गिरने से घायल व्यक्तियों के समुचित इलाज के प्रबंध करने के भी निर्देश दिए हैं।

10 पशुओं की भी गई जान
बिजली गिरने से सोनभद्र, चंदौली और देवरिया में 10 पशु भी मारे गए हैं। मुख्यमंत्री ने बड़े दुधारू पशुओं की क्षति के लिए 30 हजार रुपये, बड़े गैर दुधारू पशुओं के लिए 25 हजार रुपये, बछड़े व खच्चर के लिए 16 हजार रुपये और भेड़/बकरी/सुअर के लिए तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल प्रदान करने का निर्देश दिया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios