Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP Elections 2022: युवाओं को 1 लाख का टैबलेट और 9 हजार का स्मार्टफोन देगी योगी सरकार, जानिए कब मिलेगा

मंगलवार को कैबीनेट ने स्मार्टफोन, टैबलेट खरीद की मंजूरी दे दी है। 90 दिनों में 2.40 लाख टेबलेट पीसी व 3.50 लाख स्मार्ट फोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए नियम शर्तें तय कर दी हैं। इससे संबंधित बिड डाक्यूमेंट को मंजूरी दे दी गई है।

yogi adityanath cabinet big decision Government  will give tablet and smartphone to youth
Author
Lucknow, First Published Nov 17, 2021, 12:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi  Government) यूवाओं को स्मार्ट फोन ओर टैबलेट (tablet and smartphone) देने जा रही है। मंगलवार को कैबीनेट (yogi adityanath cabinet) ने स्मार्टफोन, टैबलेट खरीद की मंजूरी दे दी है। 90 दिनों में 2.40 लाख टेबलेट पीसी व 3.50 लाख स्मार्ट फोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए नियम शर्तें तय कर दी हैं। इससे संबंधित बिड डाक्यूमेंट को मंजूरी दे दी गई है। इसी महीने कंपनियों का चयन कर उन्हें अलग अलग आपूर्ति का जिम्मा दिया जाएगा। युवाओं को एक लाख रुपये का टैबलेट व 9 हजार रुपये का स्मार्ट फोन दिया जाएगा।

ये होगा टैबलेट पीसी का स्पेसिफिकेशन
टैबलेट पीसी में 2 जीबी की रैम होगी। पांच मेगापिक्सल का रियर कैमरा व 2 मेगा पिस्टल का फ्रंट कैमरा लगा है। इसकी बैटरी 5000 एमएएच या अधिक क्षमता की होगी। इसमें ब्लूट्रूथ व जीपीएस की सुविधा होगी। स्मार्ट फोन छह इंच या उससे ज्यादा को होगा। 32 जीबी की स्टोरेज क्षमता होगी। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा व पांच मेगापिक्सल का फ्रंट का कैमरा है। इसकी एक साल की वारंटी होगी। हर जिलें में सर्विस सेंटर होंगे। औद्योगिक विकास विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक आपूर्तिकर्ता कंपनी को आवंटित जिले में अनिवार्य रूप से सर्विस सेंटर खोलना होगा। यही नहीं चौबीस घंटे संचालित होने वाली हेल्पलाइन भी चालू करनी होगी ताकि टैबलेट व स्मार्टफोन पाने वाले युवा संपर्क कर सकें।

 तीन से चार कंपनियों का चयन कर सकती है सरकार
इस खरीद पर मौजूदा वित्तीय वर्ष में  तीन हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस प्रकार टेबलेट पीसी की बिड 2500 करोड़ रुपये की व स्मार्ट फोन की बिड 2250 करोड़ रुपये होगी। सरकार की कोशिश होगी कि तीन चार कंपनियों का चयन किया जाए ताकि बड़ी आपूर्ति का काम कम समय में कर सकें। अगर दो से तीन कंपनियां बिड में सफल होती हैं तो सरकार को 4.80 से 7.20 लाख टैबलेट मिल जाएंगे।  अगर दो कंपनी भी बिड में कामयाब होती हैं तो 7 लाख स्मार्टफोन उपलब्ध हो सकेंगे। तय किया गया है कि एक ओईएम के एक से अधिक डीलर अलग अलग माडल के साथ बिड में भाग ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें-गायों के लिए योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, शुरू होगी 'अभिनव एम्बुलेंस सेवा'.. इस योजना के बारे में जानिए

यह भी पढ़ें-चुनाव से पहले CM योगी ने दिया तोहफा, सरकार लेकर आई मातृभूमि योजना, जानिए आम जनता को क्या होगा इससे फायदा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios