UP के विकास के लिए योगी सरकार ने पेश किया 33 हजार 769 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानिए क्या है खास

| Dec 05 2022, 08:01 PM IST

UP के विकास के लिए योगी सरकार ने पेश किया 33 हजार 769 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानिए क्या है खास

सार

यूपी विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले दिन सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के बाद योगी सरकार ने वर्ष 2022- 23 का अनुपूरक बजट पेश किया। विधानसभा में 33 हजार 769.54 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया। बता दें कि 33 हजार 769.54 करोड़ के अनुपूरक अनुदान की मांगों को सदन में पेश किया गया। इस बजट में कई नई योजनाओं के लिए 14000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। अनुपूरक बजट में शहरों के समुचित और समग्र विकास के लिए 4000 हजार करोड़ और निजी औद्योगिक पार्कों में अवस्थापन सुविधाओं को विकसित करने के लिए 300 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। 

सपा संरक्षक मुलायम सिंह को दी गई श्रद्धांजलि
वहीं इसके अलावा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के लिए 296 करोड़ रुपए और स्टार्ट अप व इन्क्यूबेटर के लिए 100 करोड़ रुपए दिए गए हैं। बता दें कि औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निजी इंडस्ट्रियल पार्क व हब विकसित करने के लिए सबसे ज्यादा राशि 8000 करोड़ रुपए का आवंटन दिया गया है। वहीं प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। सत्र के पहले सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनके निधन को देश व प्रदेश के लिए बड़ी क्षति बताया। अनुपूरक बजट पेश करने करने से पहले सीएम आवास पर कैबिनेट बैठक की हुई। 

Subscribe to get breaking news alerts

बजट को दी गई मंजूरी
बता दें अनुपूरक बजट में फरवरी में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए धन का विशेष प्रबंध होगा। साथ ही सड़कों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने करीब 2000 करोड़ रुपये मांगे हैं। बता दें कि सिंचाई विभाग के कंप्यूटराइजेशन के लिए भी राशि मिलने की उम्मीद है। वहीं सरकार की घोषणा के तहत युवाओं के लिए निशुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन के लिए भी बजट प्रस्तावित होगा। अनुपूरक बजट के माध्यम से ही अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट व अन्य सुविधाओं के लिए भी धन की व्यवस्था की जाएगी।

सदन में बजट पर की जाएगी चर्चा
कानपुर समेत सभी मेट्रो परियोजनाओं, ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी, जेवर एयरपोर्ट और अन्य बड़े प्रोजेक्ट के लिए भी अतिरिक्त बजट आवंटित किया जा सकता है। साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा की पहले से चल रहीं योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए संबंधित विभागों को अतिरिक्त बजट का कुछ हिस्सा दिया जाएगा। बता दें कि इसके पहले पारित वित्त 2022-23 का आम बजट 6,15,518.97 लाख करोड़ रुपये का था। वहीं अनुपूरक बजट को मिलाकर यह करीब 6 लाख 70 हजार करोड़ के आसपास का हो जाएगा। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। बता दें कि मंगलवार को सदन में पेश हुए बजट पर चर्चा की जाएगी।

शीतकालीन सत्र से पहले सपा नेताओं ने विधानसभा में दिया धरना, CM योगी ने बांधे मुलायक सिंह की तारीफों के पुल