Asianet News Hindi

एक साथ जन्मे 5 बच्चे, डॉक्टर भी रह गए हैरान

एक साथ दो या तीन बच्चों के जन्म लेने की बात तो कभी-कभार सामने आती रहती है, पर राजस्थान के जयपुर में एक महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया।

5 children born together, doctors are also shocked
Author
Jaipur, First Published Oct 13, 2019, 8:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। एक साथ दो या तीन बच्चों के जन्म लेने की बात तो कभी-कभार सामने आती रहती है, पर राजस्थान के जयपुर में एक महिला ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया। जानकारी के मुताबिक, शनिवार को सुबह जयपुर के चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल में सांगनेर तलाई की रहने वाली 25 साल की महिला रुखसार ने 5 बच्चों को जन्म दिया। रुखसार को शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां सीजेरियन ऑपरेशन के बाद उसे 3 लड़कियां और दो लड़के हुए। बाद में, उनमें से एक की मौत हो गई।

प्रीमेच्योर हुई डिलिवरी
जनाना अस्पताल की अधीक्षक डॉक्टर लता राजौरिया ने बताया कि रुखसार की डिलिवरी प्रीमेच्योर हुई है और उसके एक बच्चे को बचाया नहीं जा सका। बाकी बच्चों को नर्सरी में रखा गया है, जहां डॉक्टरों की एक टीम उनका ख्याल रख रही है। डॉक्टर राजौरिया के अनुसार, रुखसार पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले बहुत कम होते हैं।

पहले ही चल गया था पता
डॉक्टर राजौरिया ने बताया कि जब रुखसार जांच के लिए अस्पताल आई थी, तभी पता चल गया था कि उसके गर्भ में 5 बच्चे पल रहे हैं। तब से ही उसका खास ध्यान रखा जा रहा था। पांच बच्चे होने के कारण सामान्य डिलिवरी में कठिनाई हो सकती थी और बच्चों के साथ मां की जान को भी खतरा हो सकता था। इसलिए पहले ही सीजेरियन ऑपरेशन से डिलिवरी कराने का फैसला किया गया। रुखसार की डिलिवरी सातवें महीने में ही हुई है, इसलिए बच्चों का वजन कम है। एक बच्चे की हालत अच्छी नहीं होने के कारण उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। डॉक्टरों का कहना है कि उसे बचा लिया जाएगा। 

घर में है खुशी का माहौल
बच्चों के जन्म लेने के बाद से रुखसार के घर में खुशी का माहौल है। सांगनेर से उसके सगे-संबंधियों के अलावा दूसरे लोग भी उसे देखने के लिए आ रहे हैं। सबों का कहना है कि उसके बच्चे कुछ कमजोर हैं, पर डॉक्टरों की देख-रेख से वे ठीक हो जाएंगे। सभी मां और बच्चों की अच्छी सेहत के लिए दुआ कर रहे हैं। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios