Asianet News Hindi

गाय और ऊंटनी नहीं, इस कीड़े के दूध में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन

दुनिया में हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए नए शोध ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। इस शोध में पाया गया कि कॉकरोच के दूध में गाय, ऊंटनी और बकरी के दूध से ज्यादा प्रोटीन मौजूद है। 

cockroach milk best protein supplement
Author
Bhopal, First Published Jul 16, 2019, 6:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

डेस्क: हेल्थ कॉन्शियस लोग किसी भी हद तक चले जाते हैं। बस उन्हें पता चलना चाहिए कि उनके स्वास्थ्य के लिए क्या चीज फायदेमंद है? वो तुरंत उसे चीज को खरीदने लगते हैं। शायद यही वजह है कि दुनिया में हेल्थ सप्लीमेंट की इतनी डिमांड है। 

बचपन में हमें हड्डियों को मजबूत करने के लिए गाय का दूध दिया जाता था। इसके बाद मार्केट में ऊंटनी और बकरी के दूध की डिमांड बढ़ी। अब एक नए शोध में पता चला है कि सबसे ज्यादा प्रोटीन कॉकरोच के दूध में होता है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि भला कॉकरोच दूध कैसे दे सकती है? तो बता दे कि अन्‍य कॉकरोच जहां अंडे देते हैं, वहीं पैसेफिक बीटली कॉकरोच सीधे बच्‍चों को जन्‍म देते हैं। इंसानों के लिए पैसेफिक बीटली कॉकारोच का दूध प्रोटीन सप्‍लीमेंट्स का अच्‍छा सोर्स हो सकता है। 

कॉकरोच की यह प्रजाति शिशुओं के लिए भोजन के रूप में प्रोटीन क्रिस्टल का उपयोग करती है। मगर, नए शोध से पता चलता है कि यह क्रिस्टल मनुष्यों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह सबसे पौष्टिक और अत्यधिक कैलोरी वाला पदार्थ है। बताया जा रहा है कि इसमें गाय के दूध से चार गुना अधिक प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं, जो कोशिका वृद्धि करते हैं। यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और इसमें मौजूद शर्करा शरीर को ईंधन ऊर्जा देती हैं।

वहीं क्रिस्टल में मौजूद प्रोटीन औरफैट अच्छे बालों और नाखूनों को बढ़ाने में भी मदद करती है। भारत, फ्रांस, जापान, कनाडा और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ इन अमेरिका के वैज्ञानिकों की टीम ने पाया कि कॉकरोच के मिल्‍क क्रिस्‍टल्‍स में पाया जाने वाला सघन पदार्थ में उतनी ही ऊर्जा थी, जितनी गाय के दूध में होती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios