Asianet News Hindi

पाकिस्तान में लगा AK 47, F16, Atom Bomb का मेला, असलियत जान हंस देंगे आप

दुनिया में एक से  बढ़ कर एक मेले लगते हैं, पर अभी पाकिस्तान में लगा गधों का मेला धूम मचा रहा है।

Donkey fair in Pakistan, AK 47, F16, Atom Bomb are names
Author
Islamabad, First Published Sep 16, 2019, 9:08 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद। पाकिस्तान एक खास वजह से अभी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, वहां के हैदराबाद शहर से करीब 70 किलोमीटर दूर बादिन नाम के कस्बे में गधों का एक विशाल मेला लगा है। इस मेले में बड़े पैमाने पर गधों की खरीद-बिक्री होती है। बता दें, गधों का यह मेला पाकिस्तान में हर साल लगता है।  

हथियारों के नाम दिए गए हैं गधों को
पाकिस्तान में लगे गधों के इस मेले की खासियत यह है कि यहां बिक्री के लिए मौजूद गधों के नाम खतरनाक हथियारों पर रखे गए हैं। ज्यादातर गधों के नाम एके47, एफ16 और एटम बम रखे गए हैं। इससे लोग इन गधों के प्रति ज्यादा अट्रैक्ट हो रहे हैं। इस मेले में गधों के अलावा गधी भी बिक्री के लिए लाई गई हैं। इनके नाम माधुरी, शीला और दिलपसंद रखे गए हैं। 

कई प्रजाति के हैं गधे
इस मेले में तरह-तरह के गधे हैं। ये कई प्रजाति के हैं। ज्यादातर गधे लासी, ईरानी और थारी प्रजाति के हैं। ये गधे कई रंगों के हैं। ज्यादातर गधों को मेले में खूब सजा-धजा कर रखा गया है, ताकि वे ग्राहकों को आकर्षित कर सकें। 

कितनी है गधों की कीमत
मेले में मौजूद गधों की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर 2 लाख तक है। इन गधों को ज्यादातर स्थानीय लोग ही खरीदते हैं, जो इनका इस्तेमाल बोझा ढोने और गधा गाड़ी चलाने में करते हैं। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में छाई आर्थिक मंदी को देखते हुए इस बार पहले के मुकाबले गधों की बिक्री कम हो रही है। 

चीन से भी आते हैं गधों के खरीददार
पाकिस्तान में लगे गधों के इस अंतरराष्ट्रीय मेले में चीन से भी खरीददार आ रहे हैं। कहा जाता है कि चीन पाकिस्तान के गधों का सबसे बड़ा खरीददार है। वहां गधों के अंगों का दवाइयां बनाने में इस्तेमाल होता है। यही नहीं, गधी का दूध बहुत ही महंगा बिकता है। चीन में गधी के दूध से कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन बनाए जाते हैं। खासकर गधी के दूध से बनाए जाने वाला साबुन बहुत ही महंगा बिकता है। बता दें कि इजिप्ट की महारानी क्लियोपेट्रा के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गधी के दूध से नहाती थी। 

सोशल मीडिया पर उड़ रहा मजाक
पाकिस्तान में लगे गधों के इस मेले का सोशल मीडिया पर भी जम कर मजाक उड़ रहा है। खास कर गधों के जो नाम रखे गए हैं, उसे लेकर पाकिस्तान का मजाक बनाया जा रहा है। लोग यह भी कह रहे हैं कि पाकिस्तान गधों को बेच कर आर्थिक मंदी से निकलना चाहता है। बता दें, पाकिस्तान दुनिया का वह तीसरा देश है, जहां सबसे ज्यादा गधे पाए जाते हैं।  

   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios