Asianet News HindiAsianet News Hindi

परेड के दौरान सजाई गई हथिनी, चादर हटते ही सामने आया खौफनाक सच

वैसे तो लोग जानवरों के हक के लिए बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन असलियत आए दिन आम जिंदगी और सोशल मीडिया पर दिख जाती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक हथिनी की ऐसी फोटो वायरल हुई, जिसने लोगों को झकझोर कर रख दिया।

Horrifying pics of elephant tortured goes viral
Author
Sri Lanka, First Published Aug 17, 2019, 1:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीलंका: सोशल मीडिया पर वायरल हुई हथिनी की इस मार्मिक तस्वीर ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। तस्वीर में दिख रही हथिनी काफी कमजोर नजर आ रही थी। लेकिन फिर भी हथिनी से लगातार 10 दिनों से परेड करवाई जा रही थी। 

जबरदस्ती करवाया जा रहा था काम 
श्रीलंका में होने वाले परहेरा फेस्टिवल में 70 साल की टिकिरी हथिनी भी हिस्सा लेने वाली है। उसे हर दिन टॉर्चर करने वाले उसके मालिक ने वैसे तो हथिनी की हालत छिपाने के लाख उपाय किये, फिर भी असलियत सोशल मीडिया पर आ ही गई। हथिनी को भूखे रखा जाता था, जिसके कारण उसकी हड्डियां साफ दिखाई देने लगी हैं। 

Horrifying pics of elephant tortured goes viral
चमकीले कपड़ों से सजा देता था मालिक 
टिकिरी की कमजोरी को छिपाने के लिए उसका मालिक उसके ऊपर भारी लबादा डाल देता था। इन चमकीले कपड़ों के पीछे टिकिरी की हालत छिपाने की कोशिश की जाती थी। लेकिन एशिया में हाथियों की हालत पर काम कर रहे सोशल वर्कर संगडॉन लेक चैलेरट की नजर टिकिरी पर पड़ गई, जिसके बाद उन्होंने उसकी हालत सोशल मीडिया पर शेयर की।  


पूरी रात करवाया जा रहा था काम 
टिकिरी की ऐसी हालत होने के बावजूद उससे महोत्सव में पूरी रात काम करवाया जाता था। उसे कई-कई किलोमीटर्स चलाया जाता था। इस दौरान उसपर भारी कपड़े डाले जाते थे। साथ ही उसपर मालिक भी बैठ जाता था। कपड़ों के कारण लोगों को उसकी हालत पता नहीं चल पाती थी। 


वर्ल्ड एलीफैंट डे पर सामने आई फोटो 
12 अगस्त को जब पूरी दुनिया विश्व हाथी दिवस मना रही थी, तब सोशल मीडिया पर टिकिरी की फोटो आई। उसकी हालत देख लोगों का दिल पसीज गया। सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सभी हाथी के मालिक और परेड के आयोजकों के खिलाफ कार्यवाई की मांग कर रहे हैं।  

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios