Asianet News Hindi

करोड़ों साल बाद धरती पर लौट सकते हैं पैरों वाले सांप, रेंगने की जगह कुत्ते-बिल्ली की तरह घूमते थे दुनिया में

एक नई खोज में साइंटिस्ट्स ने पाया कि जल्द ही दुनिया में चलने वाले सांप दुबारा आ सकते हैं। ये सांप आज से करोड़ों साल पहले पृथ्वी पर रहते थे। सांप के पैर होने के लिए जिस जीन की जरुरत थी वो विलुप्त नहीं हुई बस खो गई थी। उसे अभी भी वापस लाया जा सकता है। 
 

snakes with legs may return to earth kph
Author
USA, First Published Sep 10, 2020, 4:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क: आपने आज तक सांपों को रेंगते देखा होगा। ये सांप पृथ्वी के हर कोने में मौजूद हैं और हर तरफ रेंगते रहते हैं। लेकिन अब साइंटिस्ट्स ने पाया कि जल्द ही दुनिया में पैरों वाले सांप लौटकर आ सकते हैं। उन्होंने पाया कि आज भी साँपों के अंदर वो जीन मौजूद हैं, जो पैरों को बढ़ा सकते हैं लेकिन बस किसी कारण से वो दबे हुए हैं। 

150 मिलियन सालों पहले थे पैरों वाले सांप 
पृथ्वी पर आज से डेढ़ सौ मिलियन साल पहले ऐसे सांप रहते थे जिनके पैर थे।  साइंटिस्ट्स का कहना है कि सांप के पैर थे और ये पृथ्वी पर कुत्ते-बिल्ली की तरह रहते थे। लेकिन बीच में उनके जीन के साथ छेड़छाड़ हुई और इनके पैर गायब हो गए। साइंटिस्ट्स को इस तरह के साँपों के कुछ फॉसिल्स मिले थे जिनके पैर थे। 

छिपकलियों के परिवार में अभी भी है जीन 
नेशनल जियोग्राफिक की रिपोर्ट के मुताबिक, ये साँप पहले छिपकलियों। ये रेंगते थे और  उनकी अंगुलियां और पैर भी थे। लेकिन समय के साथ सांप के पैर चले गए। एक रिसर्च के मुताबिक, अब साँपों में सांपों में वापस ये जीन देखे जा रहे हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि जल्द ही ये सांप वापस लौटकर आ जाएंगे। 

पहले भी मिली है तस्वीर 
सोशल मीडिया पर इससे पहले कई बार पैरों वाले सांप मिले थे। लोग इनकी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। लेकिन ये सच है कि ये तस्वीरें फोटोशॉप्ड हैं। इनकी असलियत कभी कलेरिफाई नहीं हो पाई। कुछ लोगों ने इसे सच भी बताया। हालांकि, अभी तक इसका कोई सबूत नहीं है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios