Asianet News Hindi

इस शख्स के सिर पर निकला सींग, डॉक्टर भी रह गए हैरान

कभी-कभी कुछ ऐसे मामले सामने आते हैं कि डॉक्टर भी हैरान रह जाते हैं। मध्य प्रदेश के सागर जिले में एक व्यक्ति को सींग उग आया। 

The horn on the head of this person, the doctor was also shocked
Author
New Delhi, First Published Sep 14, 2019, 8:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली।  यह बात सुनने में अजीब लगती है कि किसी के सिर पर सींग उग आए। लेकिन यह पूरी तरह सच है। मध्य प्रदेश के सागर जिले के रहने वाले एक व्यक्ति के सिर पर 4 इंच से भी बड़ी सींग उग आया। इसे देख कर सभी हैरान थे। सींग उग आने से परेशान 74 साल के श्याम लाल यादव कई डॉक्टरों से मिले, पर कोई भी इसकी वजह नहीं समझ सका। इधर, उन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटने लगी। कई लोग इसे दैवी प्रकोप बताने लगे तो कई उन्हें झाड़-फूंक के लिए ले जाने की बातें करने लगे। 

5 साल पहले लगी थी सिर पर चोट
श्याम लाल ने बताया कि उनके सिर पर 5 साल पहले चोट लग गई थी। चोट बहुत गहरी थी। इलाज के बाद सिर का घाव तो भर गया, लेकिन कुछ दिनों के बाद वहां उन्हें लगा कि वहां कोई खूंटी-सी चीज निकल रही है। छू कर देखने पर साफ लगता कि कोई चीज सिर से निकल रही है। धीरे-धीरे उसकी लंबाई बढ़ती गई और वह साफ नजर आने लगी। बाद में जब सींग 5 इंच लंबी हो गई तो उसका बढ़ना रुक गया। 

परिवार वाले हो गए परेशान
श्याम लाल यादव की यह हालत देख कर उनके परिवार के लोग बेहद परेशान हो गए। परिवाल उन्हें लेकर कई डॉक्टरों के पास गए। जो भी डॉक्टर देखता, वह इतनी बड़ी सींग को देख कर हैरान रह जाता। श्याम लाल को सींग में कोई दर्द नहीं होता, लेकिन यह देखने में अजीब लगता।

नाई से कटवा देते सींग
श्याम लाल जब भी बाल कटवाने जाते तो नाई से कह कर सींग कटवा देते, लेकिन कुच ही दिनों में सींग फिर उग आता और उसकी लंबाई बढ़ने लगती। बहुत से लोग सींग देख कर उनका मजाक भी उड़ाते तो कई लोग उनसे अपशकुन मानने लगे। कुछ लोग कहने लगे कि यह आदमी राक्षस में बदल गया है और किसी का बड़ा नुकसान कर सकता है। इससे श्याम लाल बहुत दुखी रहने लगे।

सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में हुआ इलाज
श्याम लाल इस सींग से मुक्ति पाने के लिए कई डॉक्टरों के पास गए। कोई तो यह मामला समझ ही नहीं सका, किसी ने कहा कि इसका इलाज बहुत महंगा होता है। आखिर किसी ने उन्हें सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल में जाने को कहा। वहां डॉक्टरों की एक टीम ने उनकी जांच की। 

ऑपरेशन कर निकाला गया सींग
डॉक्टरों ने कहा कि इस बीमारी को डेविल्स हॉर्न कहते हैं। यह एक दुर्लभ बीमारी है और लाखों लोगों में किसी एक को होती है। डॉक्टरों ने कहा कि इस बीमारी के वजह के बारे में अभी तक मेडिकल साइंस में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है। जब सींग का एक्सरे और सीटी स्कैन किया गया तो पता चला कि सिर में उसकी जड़ें गहरी नहीं हैं और इसका ऑपरेशन किया जा सकता है। ऑपरेशन सफल रहा और अब श्याम लाल को सींग से छुटकारा मिल गया है।

क्या कहा डॉक्टर ने
इस सींग का ऑपरेशन करने वाली डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व डॉक्टर विशाल गजभिए ने किया। उन्होंने इसे दुर्लभतम मामला बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले शायद ही कभी आते हैं। 5 इंच लंबे सींग का उग आने का मेडिकल हिस्ट्री में  शायद ही आया हो। उन्होंने कहा कि वे इस केस की स्टडी कर रहे हैं और इसे पब्लिकेशन के लिए इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में भेजेंगे। इसके बाद दुनिया के बड़े डॉक्टरों की राय भी इस मामले पर आ सकती है।   

     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios