Asianet News HindiAsianet News Hindi

पेट में जहरीली गैस बनने से हुई हिरण की मौत, फटे पेट से निकला अंडरवियर सहित 7 किलो कचरा

थाईलैंड के नेशनल पार्क में एक हिरण की मौत के बाद जो देखने को मिला उसने सबके होश उड़ा दिए। हिरण के पेट से ऐसी-ऐसी चीजें निकाली गई, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी।  

Underwear with 7 kg plastic found in stomach of dead deer in Thailand national park
Author
Thailand, First Published Nov 29, 2019, 12:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

थाईलैंड: पूरी दुनिया में इस वक्त प्लास्टिक पर बैन लगाने की चर्चा चल रही है। भारत में तो इसपर अमल भी किया जा रहा है। लेकिन लापरवाही हर जगह साफ़ देखने को मिल रही है। ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी इसकी वजह से कई समस्याएं हो रही है। इनका सबसे ज्यादा प्रभाव जानवरों और प्रकृति पर  देखने को मिलता है। प्लास्टिक का ये दुष्प्रभाव थाईलैंड नेशनल पार्क में देखने को मिला, जिसने एक हिरण की जान ले ली। 

पार्क में मिली हिरण की लाश 
थाईलैंड नेशनल पार्क बैंकाक से 630 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पिछले दिनों अचानक यहां एक 10 साला की हिरण की मौत हो गई। कोई समझ नहीं पाया कि बिना किसी बिमारी के अचानक उसकी मौत कैसे हो गई। लेकिन जब उसका पोस्टमॉर्टम किया गया, तो सभी हैरान हो गए। 

Underwear with 7 kg plastic found in stomach of dead deer in Thailand national park

पेट से निकली ऐसी-ऐसी चीजें 
हिरण की मौत की वजह जानने के लिए उसका पोस्टमॉर्टम किया गया। इसमें डॉक्टर्स को जो दिखा, उसने सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, 10 साल की हिरण की बॉडी से 7 किलो प्लास्टिक निकला। इस प्लास्टिक की वजह से उसके पेट में जहरीली गैस बनने लगी और उसकी मौत हो गई। कचरे में कॉफी के पैकेट्स, इंस्टेंट नूडल्स के पैकेट तक शामिल थे। लेकिन सबसे हैरत की बात है कि पेट से निकले कचरे में अंडरवियर और तौलिया भी शामिल है। 

Underwear with 7 kg plastic found in stomach of dead deer in Thailand national park

बढ़ती जा रही है समस्या 
प्लास्टिक के कारण जानवरों की मौत का ये कोई नया मामला नहीं है। दुनिया के कई कोनों से ऐसी खबरें सामने आती रहती हैं। हैरत की बात ये है कि इस बार ये कचरा  नेशनल पार्क में रहने वाले जानवर के पेट से मिला। टूरिस्ट्स से सफाई की अपील के बावजूद वो कचरा इधर-उधर फेंक देते हैं। जिसे जानवर खा लेते हैं। नतीजा होता है मौत।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios