Asianet News HindiAsianet News Hindi

आर्मी कमांडर की कुत्ते को सैल्यूट करती तस्वीर हुई वायरल, खुद सामने आकर बताई असली वजह

सोशल मीडिया पर एक कुत्ते को आर्मी कमांडर द्वारा सैल्यूट किए जाने की तस्वीर वायरल हो रही है। लोग तस्वीर देख कंफ्यूज थे कि आखिर एक कमांडर ने कुत्ते को सलामी क्यों दी? अब खुद कमांडर ने सामने आकर बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया?

Viral photo of menaka dog saluting army commander goes viral kph
Author
Srinagar, First Published Dec 14, 2019, 4:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीनगर: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक कुत्ता सीढ़ियों पर बैठा है और एक आर्मी अफसर उसे सैल्यूट कर रहे हैं। इस दौरान कुत्ता भी बड़े आराम से बैठकर पैर उठाए कमांडर को देख रहा है। अब इस तस्वीर के पीछे की कहानी भी सामने आ गई है। इसे खुद तस्वीर में दिख रहे कमांडर ने शेयर किया है।  

इस साल जुलाई में खींची गई थी तस्वीर 
तस्वीर में दिख रहे अफसर 15 कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जेनरल केजीएस ढिल्लों हैं। इसमें वो कुत्ते को, जिसका नाम मेनका है, को सैल्यूट करते दिख हैं। अब जाकर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही इस तस्वीर पर लोगों को काफी कन्फ्यूजन हो रहा था। इसलिए, खुद लेफ्टिनेंट जेनरल ने इसे ट्वीट कर बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? उन्होंने बताया कि ये तस्वीर आज की नहीं है। इसे इस साल 1 जुलाई को खींचा गया था। इस दिन ही अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी। 

कुत्ते ने पहले किया था सैल्यूट 
लेफ्टिनेंट जेनरल उस दौरान दर्शन के लिए जा रहे थे। उस जगह पर मेनका ड्यूटी पर तैनात था। अफसर को देखते ही उसने उन्हें सैल्यूट किया। इंडियन आर्मी के रिवाज के मुताबिक, अगर कोई आपको सैल्यूट करता है, तो आपको भी वापस उसे सैल्यूट करना है। इस कारण ही लेफ्टिनेंट जेनरल ने कुत्ते को सैल्यूट किया। इसी दौरान किसी ने ये तस्वीर खींची और इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। जहां से ये वायरल हो गया।  

आर्मी में डॉग्स की स्पेशल जगह 
बता दें कि इंडियन आर्मी में कुत्तों का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है। खासकर आतंकवाद प्रभावित इलाकों में ये गश्ती लगाते रहते हैं। इन्हें काफी ट्रेनिंग दी जाती है। इसी ट्रेनिंग में इन्हें सैल्यूट करना भी सिखाया जाता है। बहरहाल, इस तस्वीर ने लोगों का दिल भी जीत लिया।  


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios