बढ़ती जा रही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की परेशानी, घर से मिले 6 और गोपनीय दस्तावेज

| Jan 22 2023, 08:14 AM IST

joe biden

सार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर से अमेरिकी न्याय विभाग के अधिकारियों ने छह और गोपनीय दस्तावेज बरामद किए हैं। गोपनीय दस्तावेज उस वक्त के हैं जब जो बाइडेन उप राष्ट्रपति थे। आरोप है कि वह पद छोड़ने से पहले गोपनीय दस्तावेज अपने साथ ले गए थे।

वाशिंगटन। घर से गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की परेशानी कम नहीं हो रही है। अब ऐसी जानकारी सामने आई है कि उनके परिवार के घर से तलाशी के दौरान छह और गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। राष्ट्रपति के निजी वकील बॉब बाउर ने शनिवार को अपने बयान में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी न्याय विभाग के अधिकारियों ने इस सप्ताह डेलावेयर स्थित जो बाइडेन के परिवार के घर की तलाशी के दौरान छह और गोपनीय दस्तावेज बरामद किए थे। शुक्रवार को न्याय विभाग के अधिकारियों ने गोपनीय दस्तावेजों की तलाश के लिए जो बाइडेन के डेलवेयर स्थित घर और विलमिंगटन स्थित पूर्व ऑफिस में छापेमारी की थी। गोपनीय दस्तावेज उस वक्त के हैं जब जो बाइडेन उप राष्ट्रपति थे। आरोप है कि वह पद छोड़ने से पहले गोपनीय दस्तावेज अपने साथ ले गए थे।

Subscribe to get breaking news alerts

जो बाइडेन ने कहा- नहीं की कोई गलती
घर से गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में जो बाइडेन ने कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। वह गलती से दस्तावेज अपने साथ ले गए थे। गोपनीय दस्तावेज सबसे पहले बाइडेन से जुड़े एक थिंक टैंक के ऑफिस में मिले थे। इसके बाद बाइडेन के ऑफिस और घर की तलाशी में अब तक लगभग एक दर्जन दस्तावेज मिले हैं।

यह भी पढ़ें- सोमालिया में अमेरिकी सेना ने किया हवाई हमला, आतंकी संगठन अल शबाब के 30 लड़ाके मारे गए

बाइडेन के वकील बाउर ने कहा कि जब्त किए गए कुछ नए कागजात बाइडन के सिनेटर रहने के वक्त के हैं। वहीं, कुछ उप राष्ट्रपति के पद पर रहने के समय के हैं। गुरुवार को बाइडेन ने पुराने गोपनीय दस्तावेजों की खोज को लेकर मचे बवाल को खारिज किया था। कैलिफोर्निया की यात्रा के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आप वहां कुछ भी नहीं पाएंगे।"

यह भी पढ़ें- बाइडेन के कार्यकाल में बढ़ी अवैध सीमा घुसपैठ की घटना, इसमें सबसे ज्यादा क्यूबा और निकारगुआन के लोग

बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ भी सरकारी कागजात घर ले जाने का केस चल रहा है। राष्ट्रपति पद से हटते समय ट्रम्प व्हाइट हाउस से सैकड़ों दस्तावेजों को फ्लोरिडा स्थित अपने घर ले गए थे।