Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस देश में हर साल आते हैं औसतन 26 तूफान, लेकिन 69 साल बाद पहली बार जुलाई में नहीं आया कोई तूफान

 जापान दुनिया के ऐसे देशों में है, जहां सबसे ज्यादा तूफान आते हैं। जापान में हर साल औसतन 26 तूफान आते हैं। यानी हर महीने दो या उससे ज्यादा। लेकिन 69 साल में पहली बार यहां जुलाई में कोई तूफान नहीं आया। 

A typhoon free July in Japan would be first since records began in 1951 KPP
Author
Tokyo, First Published Aug 1, 2020, 11:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टोक्यो. जापान दुनिया के ऐसे देशों में है, जहां सबसे ज्यादा तूफान आते हैं। जापान में हर साल औसतन 26 तूफान आते हैं। यानी हर महीने दो या उससे ज्यादा। लेकिन 69 साल में पहली बार यहां जुलाई में कोई तूफान नहीं आया। जापान में 1951 से तूफानों का डाटा कलेक्शन शुरू हुआ है, तब से अभी तक पहली बार जुलाई में कोई तूफान नहीं आया। 

क्यों नहीं आया इस बार तूफान
जापान के मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के चीफ ने बताया, जुलाई में देश में कोई तूफान नहीं आया। उन्होंने बताया, पिछले महीने कोई उच्च दबाव क्षेत्र यानी हाई प्रेशर एरिया नहीं बना, यही कारण है कि देश में तूफान जैसी स्थिति नहीं बनी। ये देश के लिए अच्छे संकेत हैं। 

जुलाई में हुई बारिश, आई बाढ़
जापान में जुलाई में काफी बारिश हुई है। देश के कई राज्यों में बाढ़ भी आई। यहां आमतौर पर 25 जुलाई तक बारिश होती है। लेकिन इस बार मौसम विभाग ने 15 अगस्त तक बारिश की संभावना जताई है। 
 
मई और जून में आए तूफान
 जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  मई और जून में जापान में दो तूफान आए। पहला तूफान 12 मई को पूर्व में फिलीपींस में उठा था, वहीं, दूसरा 12 जून को दक्षिण चीन सागर में उठा था। इन दोनों का असर जापान पर भी पड़ा। आम तौर पर जुलाई में 3 या उससे ज्यादा बार तूफान जैसी प्राकृतिक आपदा आती है। 

इससे पहले 1998 में जुलाई में सिर्फ एक तूफान आया था। इस साल जापान में कुल 16 तूफान आए थे। वहीं, 2010 सबसे शांत साल माना जाता है, इस साल 14 तूफानों का लोगों ने सामना किया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios