Asianet News HindiAsianet News Hindi

America के फिलाडेल्फिया में तीन मंजिला घर में लगी आग, 7 बच्चों समेत 13 की मौत

अमेरिका के फिलाडेल्फिया में तीन मंजिला घर में आग लगने से 7 बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई। आग एन23 स्ट्रीट के 800 ब्लॉक के एक घर में लगी थी। यह बिल्डिंग फिलाडेल्फिया पब्लिक हाउसिंग अथॉरिटी की है।

America Philadephia house fire 13 dead, including 7 children
Author
Washington D.C., First Published Jan 6, 2022, 2:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। अमेरिका (America) के फिलाडेल्फिया (Philadephia) में बुधवार को तीन मंजिला घर में आग लगने से 7 बच्चों समेत 13 लोगों की मौत हो गई। आग एन23 स्ट्रीट के 800 ब्लॉक के एक घर में लगी थी। यह बिल्डिंग फिलाडेल्फिया पब्लिक हाउसिंग अथॉरिटी की है।

फिलाडेल्फिया फायर डिपार्टमेंट के डिप्टी कमिश्नर क्रेग मर्फी ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। आग बुझने के बावजूद घर के अंदर से घायलों को निकालने का काम जारी है। कई घायलों की स्थिति गंभीर है। गंभीर रूप से घायल दो लोगों को हॉस्पिटल भेजा गया है। आग से इतने अधिक लोगों की मौत की वजह खराब स्मोक डिटेक्टर थे। घर में चार स्मोक डिटेक्टर्स लगे थे, लेकिन सभी खराब थे। इसके चलते अंदर मौजूद लोगों को समय रहते आग लगने का पता नहीं चला। 

सूचना मिलने पर पहुंचे फायर फाइटर्स को आग पर काबू पाने में 50 मिनट लग गए। इस दौरान 13 लोगों की मौत हो गई। अधिकतर मरने वाले बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर फंसे हुए थे। बिल्डिंग में फंसे लोगों में से 8 सुरक्षित बच गए। भवन में बाहर निकलने के दो रास्ते बने थे। आग फैलने से पहले ही ये आठ लोग बाहर आ गए। 

घटना की कराई जा रही जांच
क्रेग मर्फी ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे दुखद हादसा है। 35 साल के करियर में मैंने कभी इतनी भयावह आग नहीं देखी। आग से मरने वाले बच्चों की आत्मा की शांति के लिए सभी लोग दुआएं करें। फिलहाल हादसे के कारण के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। घटना की जांच कराई जा रही है। इसे संदिग्ध मानना आवश्यक नहीं है, लेकिन हम सभी इस पर ध्यान दे रहे हैं कि आग तेजी से इतने बड़े पैमाने पर क्यों फैल गई। फिलाडेल्फिया पब्लिक हाउसिंग अथॉरिटी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडें​​​​​​​ट दिनेश इंदाला ने बताया कि इस बिल्डिंग में दो परिवारों के 26 लोग रहते हैं। बिल्डिंग की आखिरी बार फायर इंस्पेक्शन मई 2021 में हुई थी। उस समय 6 स्मोक डिटेक्टर्स चालू हालत में थे।

 

ये भी पढ़ें

कजाक‍िस्‍तान में फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद हिंसक प्रदर्शन, भारी विरोध के बाद प्रधानमंत्री का इस्तीफा

North Korea ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, पूर्वी तट पर साधा निशाना
​​​​​​​

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios