Asianet News Hindi

हजारों साल तक याद की जाएंगी व्हाइट हाउस से निकली ये 2 ऐतिहासिक तस्वीरें

व्‍हाइट हाउस वॉर रूम की दोनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। यह अमेरिका के दो राष्‍ट्रपतियों के अलग-अलग स्‍टाइल को दिखाती हैं। हाल की तस्‍वीर में राष्‍ट्रपति बीच में बैठे हैं और बेहद गंभीर दिख रहे हैं। उनके हाव-भाव सत्‍ता की धमक जाहिर करते हैं।

Baghdadi and Osama killings these 2 photos of white house war room of US presidents
Author
Washington D.C., First Published Oct 28, 2019, 5:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हमले में मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को यह ऐलान किया। ट्रंप ने कहा कि "क्रूर" संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी "कुत्ते और कायर की" मौत मारा गया। उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि की। इस दौरान व्‍हाइट हाउस ने वॉर रूम की एक तस्‍वीर जारी की है जिसमें ट्रंप बगदादी को मारे जाने के समय किए गए ऑपरेशन निगरानी रख रहे थे।

27/10/2019 में मारा गया बगदादी

इस तस्वीर में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप उप-राष्‍ट्रपति माइक पेंस, रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर और सेना के टॉप अधिकारी के साथ दिख रहे हैं। इस तस्वीर में डोनाल्ड ट्रंप और अधिकारियों के एटिट्यूड और बैठने के गैस्चर पर बहस छिड़ गई है। ऑपरेशन पर नजर रखने के लिए ट्रंप वॉर रूम में बैठे थे उनके हाव-भाव पर लोग सोशल मीडिया पर बहस कर रहे हैं। साथ ही ओसामा बिन लादेन के एनकाउंटर के समय पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की फोटो भी चर्चा में आ गई है।

8 साल पहले की फोटो पर भी चर्चा

आठ साल पहले, ऐसी ही एक और तस्‍वीर व्‍हाइट हाउस ने जारी की थी। तब बराक ओबामा अमेरिका के राष्‍ट्रपति थे और ऑपेरशन था अल-कायदा के मुख‍िया ओसाबा बिन लादेन को ढेर करने का। अमेरिका के नेवी सील्‍स ने पाकिस्‍तान के ऐबटाबाद में लादेन को उसके ठिकाने में घुसकर मारा था।

दो बड़े ऑपरेशन में राष्ट्रपतियों के हाव-भाव- 

व्‍हाइट हाउस वॉर रूम की दोनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। यह अमेरिका के दो राष्‍ट्रपतियों के अलग-अलग स्‍टाइल को दिखाती हैं। हाल की तस्‍वीर में राष्‍ट्रपति बीच में बैठे हैं और बेहद गंभीर दिख रहे हैं। उनके हाव-भाव सत्‍ता की धमक जाहिर करते हैं। उनके आस-पास बैठे बेहद कम सलाहकार दिखाते हैं कि वह किनपर विश्‍वास करते हैं। बोर्डरूम टेबल पर ईथरनेट केबल्‍स, लीगल पैड्स और कंप्‍यूटर्स बिखरे दिखते हैं।

02/05/2011 में मारा गया था लादेन 

2 मई साल 2011 में आतंकी लादेन पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एनकाउंटर में मारा गया था। इस एनकाउंटर की निगरानी करते हुए वॉर रूम में 2011 वाली तस्‍वीर में ओबामा एक अच्‍छी-खासी टीम लेकर बैठे हैं। उस तस्‍वीर में कुल 13 चेहरे हैं जो नजर आते हैं। पोलो शर्ट और साधारण कपड़ों में कोट पहने ओबामा आगे की ओर थोड़ा झुके हुए चिंतिंत बैठे हैं। तब विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन ने चेहरे पर हाथ रखा हुआ है, वह गंभीर मुद्रा में हैं।तत्‍कालीन रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने परेशान मुद्रा में दोनों बांहों को बांध खड़े हैं। 2011 की तस्‍वीर का भरा-पूरा कमरा दिखाता है कि ओबामा कोई फैसला करने से पहले अलग-अलग तरह की राय लेने में यकीन रखते थे।

ट्रंप ने बताया सबसे बड़ा ऑपरेशन

ट्रंप ने घोषणा की बगदादी को उसके तीन बच्चों के साथ कुत्ते और कायर की मौत मार दिया गया। ट्रंप ने रविवार को जब बगदादी की मौत की पुष्टि की तो उन्‍होंने कहा  “ये सबसे बड़ा ऑपरेशन है।” हालांकि यह कहीं न कहीं ओसामा बिन लादेन के एनकाउंटर को छोटा ऑपरेशन बताने के लिए कहा गया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios