Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला: VHP ने दिल्ली में हाईकमीशन के सामने किया विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान हुई साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर भारत में आक्रोश है। 20 अक्टूबर को विश्व हिंदू परिषद(VHP) ने दिल्ली स्थित बांग्लादेश के हाईकमीशन के सामने प्रदर्शन करके अपना विरोध जताया।

Bangladesh Communal violence, Vishwa Hindu Parishad protests in India
Author
Dhaka, First Published Oct 20, 2021, 7:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बांग्लादेश में 13 अक्टूबर को दुर्गा पूजा के दौरान हुई साम्प्रदायिक हिंसा और उसके बाद रंगपुर में 17 अक्टूबर को हिंदुओं के 65 घर जलाने की घटना से हिंदू समाज में आक्रोश है। इन घटनाओं के विरोध में 20 अक्टूबर को विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने दिल्ली स्थित बांग्लादेश के हाईकमीशन के सामने प्रदर्शन किया। VHP ने कहा कहा कि बांग्लादेश और पाकिस्तान में हिंदुओं का नरसंहार हो रहा है और संयुक्त राष्ट्र संघ आंख बंद करके बैठा है।

यह भी पढ़ें-बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों में हमला: आरोपियों पर कार्रवाई के लिए हुए विरोध प्रदर्शन

अफवाह फैलाना वाला अरेस्ट
कोमिला कोर्ट (Comilla court) ने दुर्गा पूजा पंडाल में पवित्र कुरान रखने होने की अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाने वाले एक व्यक्ति को 41 वर्षीय मोहम्मद फोएज अहमद को रिमांड पर दिया है। कोतवाली मॉडल थाना प्रभारी (ओसी) अनवारुल अजीम ने कहा कि पुलिस ने घटना को लेकर गिरफ्तार फैयाज से पूछताछ के लिए सात दिन की रिमांड मांगी है। 3 अक्टूबर को कोमिला में स्थानीय लोगों के एक गुट के बीच तनाव पैदा हो गया था, जब फ़ॉयज़ अहमद ने नानुआर दिघी इलाके में एक पूजा स्थल पर कुरान की कथित मानहानि की रिपोर्ट करने के लिए फेसबुक पर लाइव किया था। पुलिस ने शहर के विभिन्न हिस्सों से 50 नामजद और 500 अज्ञात व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

पैंगबर ने धर्म के साथ ज्यादती न करने की सलाह दी है
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना(Sheikh Hasina) ने मंगलवार को लोगों से साम्प्रदायिक हिंसा से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार सभी धर्मों के लोगों की शांतिपूर्ण  मौजूदगी को सुनिश्चित करना चाहती है। प्रधानमंत्री शेख रसेल दिवस 2021(Sheikh Russell) पर एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। रसेल बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान(Sheikh Mujibur Rahman) के सबसे छोटे बेटे थे। शेख हसीना ने कहा कि इस्लाम सभी धर्मों के धार्मिक अनुष्ठानों को शांतिपूर्ण तरीके से करने की भी सलाह देता है। पैगंबर (PBUH) ने धर्म के साथ ज्यादती न करने की सलाह दी है। वे चाहते हैं कि कोई भी धर्म के साथ ज्यादती न करे।

रंगपुर में फेसबुक पोस्ट के जरिये हिंसा फैलाने वाला अरेस्ट
रंगपुर में आगजनी के हमलों को भड़काने वाली फेसबुक पोस्ट शेयर वाले नाबालिक लड़के ने अपना जुर्म कबूल किया है। रंगपुर के वरिष्ठ न्यायिक दंडाधिकारी फजले इलाही(Senior Judicial Magistrate Fazle Elahi) ने मंगलवार शाम को आरोपी का बयान दर्ज किया। कोर्ट के CSI सब इंस्पेक्टर शाहिदुल इस्लाम ने ढाका ट्रिब्यून को बताया कि आरोपी ने कबूल किया कि उसने "काबा शरीफ" के बारे में फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्ट की थी। बता दें कि रंगपुर के पीरगंज उपजिला में रविवार की रात भीड़ ने हिंदू समुदाय के लोगों की दुकानों और मंदिरों में आग लगा दी। इस हमले में 30 स्थानीय लोग घायल हो गए थे। रंगपुर की एक अदालत ने इस मामले में मंगलवार को 38 आरोपियों को जेल भेजा है।


19 अक्टूबर को भी हिंदू संगठनों ने बांग्लादेश हिंसा के विरोध में प्रदर्शन किया था।

pic.twitter.com/6Psm2wwD3b

pic.twitter.com/8tMV97PSMA

यह भी पढ़ें
बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला: ढाका विवि के छात्रों ने धार्मिक समूहों के साथ किया प्रदर्शन, सड़क जाम
Bangladesh में इस्लामिक कट्टरपंथियों का तांडव जारी; रंगपुर में हिंदुओं के 65 घर आग में फूंके
बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमला: पीएम शेख हसीना बोलीं-कोई बख्शा नहीं जाएगा, चाहे किसी धर्म का हो
Bangladesh हिंसा: रूपसा के एक मंदिर के पास RAB को मिले 18 बम; 100 से अधिक अरेस्ट; ये हैं मौजूदा हालात

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios