Asianet News HindiAsianet News Hindi

ओबामा से बिल गेट्स तक, इन जानी मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हुए हैक

ट्विटर पर बड़े-बड़े दिग्गजों का अकाउंट अचानक बंद हो गया था और बिटक्वाइन की मांग करने वाला ट्वीट करने लगा। जब पूरा मामला सामने आया तो पता लगा कि ये अब तक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग हुई है। हैक अकाउंट की लिस्ट में ओबामा से लेकर बिल गेट्स जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

Barack Obama bill gates Elon musk Apple big Companies twitter accounts were hijacked KPY
Author
New Delhi, First Published Jul 16, 2020, 8:12 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. ट्विटर पर बड़े-बड़े दिग्गजों का अकाउंट अचानक बंद हो गया था और बिटक्वाइन की मांग करने वाला ट्वीट करने लगा। जब पूरा मामला सामने आया तो पता लगा कि ये अब तक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग हुई है। हैक अकाउंट की लिस्ट में ओबामा से लेकर बिल गेट्स जैसे बड़े नाम शामिल हैं, जिनके अकाउंट हैक किए गए थे। हैकरों ने दुनिया के दिग्गज नेताओं, सेलेब्रिटी, मशहूर कारोबारी और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया है। अभी इस हैकिंग पर काबू पाया जा चुका है, ट्विटर की ओर से बयान जारी कर लोगों के ट्विटर अकाउंट फिर चालू कर दिए गए हैं।

इन लोगों के किए गए थे ट्विटर हैक

बुधवार को हैकरों ने जिनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया है। हैकर इनके अकाउंट से ट्वीट कर रहे थे और बिटक्वाइन मांग रहे थे। हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।'

ec_rtvnueaeowmr_071620044629.jpg

चंद मिनटों में डिलीट हो गए ट्वीट

ट्विटर पोस्ट किए जाने के चंद मिनट के भीतर ही ये ट्वीट डिलीट भी कर दिए गए। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर किसने इन जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट को निशाना बनाया है। लगभग हर बड़ी हस्ती के अकाउंट से ट्वीट करके बिटक्वाइन की ही मांग की जा रही थी। वहीं, इस घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि उनको ट्विटर अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी है। फिलहाल, वो मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही इसको दुरुस्त करने के लिए कदम भी उठा रहे हैं। वो जल्द ही सबको अपडेट देंगे। इसके अलावा ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से भी ट्वीट कर कहा गया है कि सभी के लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा रहा है, जो हैकिंग हुई थी उसे अभी के लिए सुधार लिया गया है और आगे इसकी जांच की जा रही है।

ec_z3pnxkaa9e4t_qfqu2ym_071620044551.png

वैरिफाइड अकाउंट को कर दिया गया था बंद 

वहीं, हैकिंग की घटना के तुरंत बाद ट्विटर ने ट्वीट और रिट्वीट फंक्शन को डिसेबल कर दिया। ट्विटर ने कहा कि वो इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं, जिसके चलते यूजर अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर पा रहे होंगे और ना ही पासवर्ड रिसेट कर पा रहे होंगे। ट्विटर की ओर से लगभग सभी ब्लू टिक यानी वैरिफाइड अकाउंट को बंद कर दिया गया था, हालांकि कुछ घंटे के बाद इन्हें फिर से शुरू किया गया था और अब ये लोग दोबारा ट्वीट कर पा रहे हैं।

हैकिंग पर ट्विटर के को-फाउंडर जैक डॉर्सी ने ट्वीट करके कहा कि ट्विटर पर उनके लिए कठिन दिन। यह हो जाने के बाद उन्हें भयानक लग रहा है। वो इस समस्या को दूर करने की कोशिश में लगे हुए हैं। वो सब कुछ शेयर करेंगे, जब उनके पास वास्तव में क्या हुआ की जानकारी मिल जाएगी। ट्विटर की टीम कड़ी मेहनत कर रही है।'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios