Asianet News HindiAsianet News Hindi

अमेजन की आग पर काबू पाने के लिए ब्राजील बाहरी मदद लेने को हुआ तैयार

ब्राजील अमेजन के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए दूसरे देशों की मदद लेने को तैयार हो गया है। लेकिन उसका कहना है कि मिली सहायता राशि वह कैसे खर्च करेगा, इसकी उसे छूट रहेगी।
 

Brazil ready to seek outside help to overcome Amazon's fire
Author
Brasília - Brasilia, First Published Aug 28, 2019, 11:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ब्रासीलिया।  ब्राजील अमेजन के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए दूसरे देशों से मदद लेने को तैयार है, लेकिन उसका कहना है कि मिली सहयता राशि कैसे खर्च की जाएगी, इसके लिए वह स्वतंत्र होगा। यह घोषणा एक तरह से फ्रांस और ब्राजील के राष्ट्रपति के बीच इस मुद्दे पर हुए सार्वजनिक विवाद को शांत करने के मकसद से की गई है।

क्या कहा ब्राजील के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने
मंगलवार को ब्राजील के राष्ट्रपति के प्रवक्ता रेगो बारोस ने अमेजन के आग पर काबू पाने के लिए दूसरे देशों की सहायता स्वीकार करने की बात तब कही, जब अमेजन राज्यों के गवर्नरों ने राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो से कहा कि उन्हें दुनिया के इस सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय वर्षा वन में लगी आग पर काबू पाने के लिए आर्थिक मदद की जरूरत है। इसके बाद  रेगो बारोस ने कहा, "ब्राजील की सरकार राष्ट्रपति के माध्यम से दूसरे देशों और संगठनों से आर्थिक सहायता स्वीकार करने के लिए तैयार है, लेकिन एक बार जैसे ही धन उनके देश में आता है, उसे खर्च कैसे किया जाएगा, यह ब्राजील की सरकार और जनता तय करेगी।"

ब्रिटेन से मिले हैं 10 मिलियन पाउंड
इसी बीच, ब्रासीलिया में एक डिप्लोमैटिक सूत्र ने न्यूज एजेंसी रॉयटर को बताया कि ब्राजील की सरकार ने अमेजन की आग पर काबू पाने के लिए ब्रिटेन से 10 मिलियन पाउंड की सहायता राशि स्वीकार की है, यद्यपि राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो के प्रेस ऑफिस से तत्काल इस जानकारी को लेकर कोई टिप्पणी नहीं आ सकी।

क्या कहा राष्ट्रपति बोल्सनारो ने
मंगलवार को राष्ट्रपति बोल्सनारो ने कहा कि वह ग्रुप-7 के देशों से 20 मिलियन डॉलर की सहायता राशि की पेशकश को स्वीकार करने पर तब विचार करेंगे, जब फ्रांस के राष्ट्रपति उनके खिलाफ की गई 'अपमानजनक' टिप्पणियों को वापस ले लेंगे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios