Asianet News Hindi

4 मौत, 52 गिरफ्तार और अब पब्लिक इमरजेंसी, कैपिटल हिल पर हमले के बाद अमेरिका ने उठाए 9 बड़े कदम

कैपिटल हिल में ट्रम्प समर्थकों ने जो किया उसके बाद वॉशिंगटन में पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है। वॉशिंगटन के मेयर के मुताबिक, इमरजेंसी को 15 दिन के लिए बढ़ाया गया है। पुलिस के मुताबिक, अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है और 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ऐसे में बताते हैं कि कैपिटल हिल पर हमले के बाद क्या-क्या हुआ? 

Capitol Hill in Washington After attack  America 10 big action kpn
Author
Washington D.C., First Published Jan 7, 2021, 11:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कैपिटल हिल में ट्रम्प समर्थकों ने जो किया उसके बाद वॉशिंगटन में पब्लिक इमरजेंसी लगा दी गई है। वॉशिंगटन के मेयर के मुताबिक, इमरजेंसी को 15 दिन के लिए बढ़ाया गया है। पुलिस के मुताबिक, अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है और 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ऐसे में बताते हैं कि कैपिटल हिल पर हमले के बाद क्या-क्या हुआ? 

1- 2 हफ्ते के लिए 1000 नेशनल गार्ड्स तैनात: अमेरिकी संसद के पास दो हफ्ते के लिए 1000 नेशनल गार्ड्स तैनात कर दिए गए। यानी जब तक नए राष्ट्रपति शपथ नहीं लेते, तब तक नेशनल गार्ड्स तैनात रहेंगे। 

2- व्हाइट हाउस की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी का इस्तीफा: व्हाइट हाउस की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यूज ने आज की घटनाओं के जवाब में ट्रम्प प्रशासन से इस्तीफा दे दिया। 

3- फेसबुक, इंस्टा और ट्विटर पर ट्रम्प को बैन: इंस्टाग्राम के प्रमुख एमड मोसेरी ने कहा, हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इंस्टाग्राम अकाउंट को 24 घंटे के लिए बंद कर रहे हैं।

4- ट्रम्प को राष्ट्रपति पद से हटाने की मांग तेज: कई रिपब्लिकन नेताओं और कैबिनेट अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 20 जनवरी से पहले पद से हटा दिया जाना चाहिए।  

5- बिडेन को जीत का सर्टिफिकेट देने का काम जारी: यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी का कहना है कि राष्ट्रपति के चुनाव में जो बिडेन की जीत का सर्टिफिकेट दुनिया को दिखाएंगे।

6- एक महिला सहित 4 लोगों की मौत: पुलिस का कहना है कि एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई। ट्रम्प समर्थकों ने वाशिंगटन डीसी में यूएस कैपिटल पर कब्जा कर लिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक महिला को अमेरिकी कैपिटल पुलिस ने गोली मार दी थी क्योंकि भीड़ ने एक बैरिकेड के दरवाजे को तोड़ने की कोशिश की। तीन की मेडिकल आपात स्थिति में मौत हो गई।

7- वॉशिंगटन में 15 दिनि के पब्लिक इमरजेंसी लगी: वॉशिंगटन की मेयर ने कहा, मैंने कुल 15 दिनों के लिए सार्वजनिक आपातकाल को जारी करने का आदेश दिया है।

8- हमले के आरोप में ट्रम्प के 52 समर्थक गिरफ्तार: हमले के आरोप में पुलिस ने ट्रम्प के समर्थन में हिंसा करने पहुंचे 52 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।
फेसबुक ने कहा- यह आपातकालीन स्थिति है

9- फेसबुक ने कहा, ये एक आपातकालीन स्थिति है: फेसबुक के वॉइस प्रेसिडेंट गाय रोसेन ने कहा, यह एक आपातकालीन स्थिति है और हम राष्ट्रपति ट्रम्प के वीडियो को हटाने सहित उचित आपातकालीन उपाय कर रहे हैं। हमने इसे हटा दिया क्योंकि हमारा मानना ​​है कि यह जारी हिंसा को कम करने में मददगार होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios