Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन में डेल्टा वायरस बरपा रहा कहर, कई प्रांतों में लॉकडाउन, सिंगापुर में 1 जनवरी से खुलेंगे ऑफिस

कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट एक बार फिर एशियाई देशों में कहर बरपाने की ओर अग्रसर है। इससे कई देशों की अर्थव्यवस्था पटरी पर आने से पहले ही खिसक जाएगी. चीन के एक अखबार ने बताया कि बीजिंग, वायरस के कारण 31 अक्टूबर को होने वाली मैराथन को रद्द करने जा रहा। 

Covid 19 infections increasing in China, Virus surge in Singapore also
Author
Beijing, First Published Oct 25, 2021, 7:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग। चीन (China) एक बार फिर कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic)की चपेट में है। चीन में डेल्टा वेरिएंट (delta variant) इन दिनों कहर बरपा रहा आलम यह कि चीन के कई शहरों में लॉकडाउन हो चुका है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सारी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में चीन के नए कोविड-19 संक्रमण में वृद्धि होगी और महामारी से प्रभावित क्षेत्रों का विस्तार जारी रह सकता है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी वू लियांगयौ ने रविवार को बीजिंग में बताया कि चीन में इस बार महामारी विदेशों से डेल्टा संस्करण के कारण है।

आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा कि 17 अक्टूबर से सप्ताह में संक्रमण की लहर 11 प्रांतों में फैल गई। एमआई ने कहा कि संक्रमित अधिकांश लोगों का क्रॉस-रीजन ट्रैवल हिस्ट्री है। उन्होंने महामारी से प्रभावित क्षेत्रों से आपातकालीन मोड अपनाने को कहा गया है। 

बस व टैक्सी सेवाओं पर कई प्रांतों में रोक

चीन के परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी झोउ मिन के अनुसार, गांसु प्रांतों के कुछ शहरों – जिनमें इसकी राजधानी लान्झू और इनर मंगोलिया शामिल हैं, ने वायरस के कारण बस और टैक्सी सेवाओं को रोक दिया है। यही नहीं इनर मंगोलिया के पश्चिमी हिस्से में इजिना काउंटी के सभी निवासियों और यात्रियों को सोमवार से लॉकडाउन के चलते घर के अंदर ही रहने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: कोविड की लापरवाहियों के बीच देश में नए वेरिएंट की दस्तक, जानिए कितना है खतरनाक, क्यों दुनिया है खौफज़दा!

डेल्टा संस्करण फिर से एशिया में बरपाने जा रहा कहर

कोविड-19 का डेल्टा वेरिएंट एक बार फिर एशियाई देशों में कहर बरपाने की ओर अग्रसर है। इससे कई देशों की अर्थव्यवस्था पटरी पर आने से पहले ही खिसक जाएगी। चीन के एक अखबार ने बताया कि बीजिंग, वायरस के कारण 31 अक्टूबर को होने वाली मैराथन को रद्द करने जा रहा। जिन शहरों में संक्रमण पाया गया है, वहां लोगों के राजधानी में आने या लौटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सिंगापुर केवल वैक्सीनेटेड कर्मचारियों को 1 जनवरी से किया अलाउ

सिंगापुर ने घोषणा की कि केवल वे कर्मचारी जो पूरी तरह से वैक्सीन लगाए गए हैं, या पिछले 270 दिनों में कोविड-19 से उबर चुके हैं, वे 1 जनवरी से कार्यस्थल पर लौट सकते हैं। सरकार ने पिछले सप्ताह अन्य वायरस प्रतिबंधों को एक और महीने के लिए बढ़ा दिया क्योंकि मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जबकि 84% से अधिक आबादी का पूर्ण वैक्सीनेशन हो चुका है।

यह भी पढ़ें:

बुलेटप्रुफ हटाकर बोले शाह-मैं पाकिस्तान से नहीं, आपसे बात करने आया हूं

तालिबान-आईएस में संघर्ष: हेरात प्रांत में 17 लोग मारे गए

टी20 विश्व कप: योग गुरु रामदेव-राष्ट्रहित और राष्ट्रधर्म के खिलाफ है भारत-पाकिस्तान मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios