Asianet News HindiAsianet News Hindi

SCO के सम्मेलन में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- मानवता के खिलाफ अपराध है आतंकवाद का हर रूप

एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकवाद का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का हर रूप मानवता के लिए अपराध है।  
 

Defence Minister Rajnath Singh said Any form of terrorism is crime against humanity vva
Author
First Published Aug 24, 2022, 10:25 PM IST

ताशकंद। उज्बेकिस्तान के ताशकंद में बुधवार को हुई एससीओ (Shanghai Cooperation Organisation) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आतंकवाद के मुद्दे को उठाया। उन्होंने भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा। बैठक में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ मौजूद थे।

राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा पार आतंकवाद समेत आतंकवाद का हर रूप मानवता के लिए अपराध है। इस खतरे से एकजुट होकर निपटा जाना चाहिए। समूह को आतंकवाद के सभी रूपों को खत्म करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। अपने संबोधन में राजनाथ ने क्षेत्र को शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर बनाने के लिए सभी प्रकार के आतंकवाद से लड़ने के भारत के संकल्प की पुष्टि की। 

बातचीत से हो यूक्रेन संकट का समाधान
राजनाथ ने यूक्रेन की स्थिति पर भारत की चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत के माध्यम से संकट का समाधान किया जाना चाहिए। भारत इस दिशा में मदद करता रहेगा। उन्होंने कहा कि एससीओ के सदस्य देशों के बीच द्विपक्षीय और संगठन के फ्रेमवर्क के तहत आपसी संबंध मजबूत होना चाहिए। सदस्य देशों को समानता, सम्मान और आपसी समझ के आधार पर अपने संबंध मजबूत करने पर काम करना चाहिए। 

आतंकवाद से वैश्विक शांति को है खतरा
रक्षा मंत्री ने कहा कि वैश्विक शांति और सुरक्षा को सबसे अधिक खतरा आतंकवाद से है। भारत सभी प्रकार के आतंकवाद से लड़ने और इस क्षेत्र को शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर बनाने के अपने संकल्प को दोहराता है। उन्होंने शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए भारत के पूर्ण समर्थन की बात की। राजनाथ ने कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए लॉन्च पैड के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- LOC पर घुसपैठ की दो कोशिश नाकाम, पकड़े गए आतंकी ने बताया पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने 30 हजार रुपए देकर भेजा

राजनाथ सिंह ने अगले साल एससीओ के सभी सदस्य देशों को भारत आमंत्रित किया। अगले साल भारत एससीओ का अध्यक्ष बनेगा। अभी अध्यक्ष की कुर्सी उज्बेकिस्तान के पास है। एससीओ में भारत, चीन, रूस, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- प्रेम प्रकाश का क्लर्क से करोड़पति तक का सफरः धोनी की नकल, VIP नंबर-महफिल जमाने लिया था 60 लाख का रेटेंड घर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios