Asianet News HindiAsianet News Hindi

पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन से बच्ची की मौत, इस अफवाह पर फेसबुक ने लिया बड़ा एक्शन

पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार करने पर फेसबुक ने 31 अकाउंट ब्लॉक कर दिए। सोमवार को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई कि स्वाबी (खैबर पख्तूनख्वा) में एक साल की बच्ची की पोलियो वैक्सीन के कारण मौत हो गई है। लेकिन बाद में पता चला कि बच्ची की मौत दम घुटने से हुई। इसके बाद पोलियो पर प्रधानमंत्री के फोकल व्यक्ति बाबर बिन अत्ता ने अफवाह फैलाने वाले खातों को ब्लॉक करने की मांग की। दुनिया में केवल दो देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं, जहां पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं। 
 

Facebook blocks 31 pages and accounts in Pakistan
Author
Islamabad, First Published Aug 28, 2019, 1:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार करने पर फेसबुक ने 31 अकाउंट ब्लॉक कर दिए। सोमवार को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई कि स्वाबी (खैबर पख्तूनख्वा) में एक साल की बच्ची की पोलियो वैक्सीन के कारण मौत हो गई है। लेकिन बाद में पता चला कि बच्ची की मौत दम घुटने से हुई। इसके बाद पोलियो पर प्रधानमंत्री के फोकल व्यक्ति बाबर बिन अत्ता ने अफवाह फैलाने वाले खातों को ब्लॉक करने की मांग की। दुनिया में केवल दो देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं, जहां पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं। 

वैक्सीन नहीं, बल्कि गले में मूंगफली फंसने से हुई मौत


- सोमवार को बच्ची की मौत के बाद फेसबुक पर अफवाह फैलाई गई कि वैक्सीन की वजह से मौत हुई। सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया कि लोगों को अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं कराना चाहिए। लेकिन ऑटोप्सी रिपोर्ट में पता चला कि लड़की की दम घुटने से मौत हुई, क्योंकि उसके गले में मूंगफली फंस गई थी।


- पोलियो पर प्रधानमंत्री को फोकल पर्सन बाबर बिन अट्टा ने कहा कि ऑटोप्सी रिपोर्ट मिलने के बाद हमने फेसबुक से संपर्क किया और उन खातों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया, जो वैक्सीन के खिलाफ प्रचार में शामिल थे। अट्टा ने कहा कि एक घंटे के भीतर फेसबुक ने उन सभी खातों को ब्लॉक कर दिया गया। 


- पाकिस्तान में 2018 में 12 और 2017 में केवल 8 पोलियो के मामले मिले। वहीं इस साल 58 पोलियो के मामलों की पुष्टि हुई है। इस साल खैबर पख्तूनख्वा और इसके आदिवासी जिलों से 44 पोलियो के मामले सामने आए हैं, जिनमें से पांच पंजाब और सिंध से हैं। बलूचिस्तान से चार मामले हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios