Asianet News HindiAsianet News Hindi

Research : चीन के एकाउंटेंट नहीं, वुहान की सी फूड विक्रेता में मिला था दुनिया का पहला कोविड केस

मार्च 2021 में WHO ने बताया था कि वुहान (Wuhan) के एक एकाउंटेंट में कोरोना (Coronavirus) का पहला मामला मिला था। लेकिन अब साइंस पत्रिका में छपे एक रिसर्च में कहा गया है कि यह एक महिला सी फूड विक्रेता में मिला था। 
 

First Covid 19 case Wuhan China See Food Food market Lady Seller Coronavirus
Author
New York, First Published Nov 19, 2021, 7:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क। कोविड-19 (Covid 19 ) का लक्षणयुक्त पहला ज्ञात मामला चीन (China) के वुहान (Wuhan) में एक थोक खाद्य बाजार (Food Market) में एक महिला सीफूड (See Food) विक्रेता का था। एक नए अध्ययन में यह बात कही गई है। इससे महामारी की शुरुआत की विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की जांच से संबंधित शुरुआती जानकारी गलत साबित हो सकती है। न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times)में गुरुवार को छपी एक रिपोर्ट (Report) में कहा गया है कि पहली मरीज मध्य चीन के वुहान के हुआनान सी फूड मार्केट में काम करती थी। वुहान शहर वह जगह है जहां कोरोना वायरस पहली बार 2019 में सामने आया था, जो महामारी में बदल गया। 

16 दिसंबर 2019 को पीड़ित मिला था एकाउंटेंट 
साइंस पत्रिका में छपी इस रिपोर्ट में एरिजोना विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकास जीव विज्ञान के प्रमुख माइकल वोरोबे ने कहा कि एकाउंटेंट को कोविड-19 पीड़ित पहला व्यक्ति माना जाता था। उसने कहा था कि 16 दिसंबर 2019 को उसे लक्षण दिखे थे। अध्ययन में कहा गया है कि एकाउंटेंट से पहले 11 दिसंबर को बीमारी की शुरुआत हुई थी। यहां एक महिला सीफूड विक्रेता में कोविड 19 के लक्षण दिखे थे। डब्ल्यूएचओ (WHO)द्वारा चुने गए महामारी जांचकर्ताओं में से कई विशेषज्ञों ने कहा कि वोरोबे की रिपोर्ट अच्छी है। इससे पता चलता है कि कोविड का पहला मामला सीफूड विक्रेता का ही हो सकता है। जनवरी में, डब्ल्यूएचओ द्वारा चुने गए अनुसंधाकर्ताओं ने चीन का दौरा किया था और उस एकाउंटेंट से बात की थी, जिसे दिसंबर में कोरोना वायरस संबंधी लक्षण हुए थे। मार्च 2021 की रिपोर्ट में एकाउंटेंट से जुड़े मामले को पहला ज्ञात मामला बताया गया था। 

भारत में जनवरी 2020 में पहला केस 
भारत (India) में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी 2020 को सामने आया था। केरल में चीन के वुहान विश्वविद्यालय से आए एक छात्र (Student) में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे। इसके बाद 
28 जनवरी तक भारत को लगभग 450 लोगों को निगरानी में रखा गया। देश में अब तक 4 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड से मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें
मोदी ने Air force को सौंपा लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, दुश्मन को 16 हजार फीट की ऊंचाई से करेगा तबाह
अपने EPF Account के नॉमि‍नी का नाम बदलने का यह‍ प्रोसेस, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios