ये है साउथ एशिया की पहली नदी के नीचे निकली सुरंग, जनवरी में होगी चालू, जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट

| Nov 26 2022, 12:33 PM IST

ये है साउथ एशिया की पहली नदी के नीचे निकली सुरंग, जनवरी में होगी चालू, जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट

सार

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने बंदरगाह शहर चटगांव में कर्णफुली नदी के नीचे बनाई जा रही एक एक्सप्रेसवे यानी बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान सुरंग(Bangabandhu Tunnel) के पूरा करने की घोषणा की है। यह जनवरी में ओपन हो सकती है।

ढाका. पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश डेवलपमेंट की दिशा में एक और चमत्कार करने में कामयाब हुआ है। यहां दक्षिण एशिया पहली अंडर वाटर रिवर क्रॉसिंग सुरंग बनकर लगभग तैयार है। यह जनवरी में पब्लिक ट्रैफिक के लिए ओपन होगी। प्रधान मंत्री शेख हसीना(Prime Minister Sheikh Hasina) ने बंदरगाह शहर चटगांव में कर्णफुली नदी( Karnaphuli River) के नीचे बनाई जा रही एक एक्सप्रेसवे यानी बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान सुरंग(Bangabandhu Sheikh Mujibur Rahman Tunnel) के पूरा करने की घोषणा की है। प्रधान मंत्री ने शनिवार सुबह अपने आधिकारिक निवास गणभवन से उत्सव कार्यक्रम में शामिल होने की घोषणा की। जानिए पूरी डिटेल्स...

Subscribe to get breaking news alerts

जनवरी में होगी ओपन, 94% प्रोजेक्ट पूरा
प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव डॉ अहमद कैकौस ने शुक्रवार को कार्यक्रम स्थल का दौरा करते हुए संवाददाताओं से कहा कि सुरंग की कुल प्रगति 94% थी। उन्होंने ऐलान किया कि इसे जनवरी में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा-"सुरंग चटगांव में ट्रैफिक की स्थिति में काफी सुधार करेगी और देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।"

शाह अमानत पुल का उपयोग करके कर्णफुली नदी को पार करने में वर्तमान में एक घंटे से अधिक और कभी-कभी दो घंटे लगते हैं। ब्रिजेज डिवीजन के सचिव मोहम्मद मोनजुर हुसैन ने कहा कि दक्षिण एशिया में नदी के नीचे की पहली सुरंग बांग्लादेश के लिए गर्व और सम्मान का स्रोत होगी, क्योंकि यह एक बार फिर से एक विशाल संरचना बनाने की देश की क्षमता का प्रदर्शन करेगी। सुरंग का निर्माण चीनी राज्य के स्वामित्व वाले ठेकेदार चाइना कम्युनिकेशन एंड कंस्ट्रक्शन कंपनी (CCCC) लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। चीनी सरकार परियोजना की कुल लागत के लिए 5,913.19 करोड़ रुपये का योगदान दे रही है, जबकि बाकी पैसा बांग्लादेश सरकार से आ रहा है।

इससे पहले मल्टीपरपज रोड-रेल ब्रिज पद्मा ब्रिज खुला था
बांग्लादेश में मल्टीपरपज रोड-रेल ब्रिज पद्मा ब्रिज (Padma Bridge) के बाद इस सुरंग का उद्घाटन होने जा रहा है। बांग्लादेश ब्रिज अथॉरिटी ने पहले बंधु शेख मुजीबुर रहमान सुरंग(angabandhu Sheikh Mujibur Rahman Tunnel) के नवंबर के अंतिम सप्ताह या दिसंबर के पहले सप्ताह में उद्घाटन होने की उम्मीद जताई थी।  बता दें कि 25 जून को ही बांग्लादेश के ड्रीम प्रोजेक्ट पद्मा ब्रिज(Padma Bridge) का प्रधानमंत्री शेख हसीना(Prime Minister Sheikh Hasina) ने उद्घाटन किया था। 

यह भी पढ़ें
चीन के बूते बांग्लादेश में एक नया चमत्कार, साउथ एशिया की पहली अंडर वाटर टनल तैयार, आखिर ये है क्या?
करप्शन, पॉलिटिक्स और भी बहुत कुछ झेलते हुए 25 साल में खड़ा हुआ बांग्लादेश का ये ड्रीम पद्मा ब्रिज