Covid-19 के खिलाफ दुनिया के तमाम देश 2nd डोज नहीं दे सके इजरायल दे रहा 4th डोज

| Jan 14 2022, 08:04 PM IST

Covid-19 के खिलाफ दुनिया के तमाम देश 2nd डोज नहीं दे सके इजरायल दे रहा 4th डोज

सार

शुक्रवार को इजरायल स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि इजराइल ने 5 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की चौथी खुराक दे दी है। 

येरूसलम। दुनियाभर में ओमीक्रोन (Omicron) के कहर के बीच इजरायल ने वैक्सीनेशन में सबको पीछे छोड़ दिया है। एक तरफ जहां दुनिया के अधिकतर देश दूसरी और तीसरी डोज तक पूरी तौर पर नहीं लगा सके हैं वहीं इजरायल (Israel) अपने देशवासियों को चौथी डोज दे रहा है। इजरायल में अभी तक पांच लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की चौथी डोज (fourth dose) लगाई जा चुकी है। इजरायल दो-दो बूस्टर शॉट देने वाला पहला देश बन चुका है। 

पांच लाख लोगों को दी गई चौथी डोज

Subscribe to get breaking news alerts

शुक्रवार को इजरायल स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि इजराइल ने 5 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की चौथी खुराक दे दी है। इजराइल ने पिछले महीने के अंत में सबसे कमजोर लोगों को दूसरा बूस्टर देना शुरू किया और बाद में उन्हें 60 से अधिक सभी को देना शुरू किया। अधिकारियों को उम्मीद है कि अतिरिक्त बूस्टर ओमिक्रॉन वैरिएंट द्वारा संचालित संक्रमण की लहर को कम करेगी। 

इजरायल में 260000 एक्टिव केस 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि इजराइल में वर्तमान में लगभग 260000 सक्रिय मामले हैं। लेकिन केवल 289 रोगियों को गंभीर रूप से बीमार के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो पिछली लहरों की तुलना में बहुत कम है। 

पीएम नफ्ताली ने दिया धन्यवाद

प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने एक बयान में कहा, "इजराइल का ट्रेलब्लेजिंग वैक्सीन अभियान एक और मील के पत्थर पर पहुंच गया है। आधा मिलियन इजराइलियों को धन्यवाद, जिन्हें कोविड वैक्सीन की चौथी खुराक मिली और ऐसा करने में हम सभी को सुरक्षित रखने में मदद करें।"

बूस्टर शॉट देने वाला पहला देश है इजरायल

एक साल पहले कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाने वाले देशों में इजराइल उन चुनिंदा देशों में से एक था जिन्होंने डेल्टा वैरिएंट की तबाही के बीच दुनिया को कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक की पेशकश की थी। इजरायल की लगभग आधी आबादी को कम से कम एक बूस्टर शॉट मिल चुका है। लगभग 9.5 मिलियन के देश इजरायल में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से अब तक कोरोना संक्रमण से 8,293 मौतों हुई है।

यह भी पढ़ें:

महंगाई के खिलाफ Kazakhstan में हिंसक प्रदर्शन, 10 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए, सरकार का इस्तीफा, इमरजेंसी लागू

New Year पर China की गीदड़भभकी, PLA ने ली शपथ-Galvan Valley की एक इंच जमीन नहीं देंगे

 

Related Stories