Asianet News HindiAsianet News Hindi

नेपाल में कुदरत का कहर: लगातार बारिश से कई जगह भूस्खलन में 13 लोगों की मौत, कई मलबे में दबे

 पश्चिम नेपाल में अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों से भूस्खलन( landslides in Nepal) के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत की खबर है। इस प्राकृतिक हादसे में 10 लापता हो गए जबकि इतने ही लोगों को बचा लिया गया। 

Many killed, due to landslides in various parts of Achham District in Far West Nepal kpa
Author
First Published Sep 17, 2022, 11:22 AM IST

काठमांडु. सुदूर पश्चिम नेपाल में अछाम जिले के विभिन्न हिस्सों से भूस्खलन( landslides in Nepal) के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत की खबर है। इस प्राकृतिक हादसे में 10 लापता हो गए जबकि इतने ही लोगों को बचा लिया गया। डिप्टी चीफ डिस्ट्रिक्ट आफिसर दीपेश रिजाल ने बताया कि आपदा के मद्देनजर गृह मंत्री ने सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने का आदेश दिया है। रिजाल ने कहा कि हादसा शनिवार को हुआ। यहां लगातार बारिश के कारण बिजली-सड़क बाधित होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

Many killed, due to landslides in various parts of Achham District in Far West Nepal kpa

मलबे में कई लोग दब गए
अछाम के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के बाद स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीम शनिवार सुबह से ही बचाव कार्य में लगी हुई है। जिला पुलिस कार्यालय के प्रमुख, अछाम के डीएसपी नारायण डांगी ने कहा कि जिले के विभिन्न स्थानों में भूस्खलन से घरों के क्षतिग्रस्त और दबे होने की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस टीमों को जुटाया गया है।

Many killed, due to landslides in various parts of Achham District in Far West Nepal kpa

पूर्वी कैलाली में बाढ़ से 600 घर डूबे
उधर, पूर्वी कैलाली में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश से करीब 600 घर पानी में डूब गए हैं। पुलिस के अनुसार, कांद्रा और पथरिया नदियों में बाढ़ आने और बस्ती में पानी घुसने से 500 से अधिक घर जलमग्न हो गए। जिला पुलिस कार्यालय कैलाली के प्रवक्ता पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) वेद प्रकाश जोशी ने बताया कि भजनी नगर पालिका-8 में पथरिया नदी का पानी बस्ती में घुसने से करीब 160 घरों में पानी भर गया। उन्होंने आगे बताया कि सोनाफंटा टोल, दलाईखी टोल, भारतन टोल, जनकपुर टोल और छछरहावा टोल में बाढ़ आ गई है. नदी का जलस्तर अभी भी लगातार बढ़ रहा है। इसी तरह कांद्रा नदी में जलस्तर बढ़ने से मिलनपुर टोल, लालबोझी और पुलियापुर टोल के 250 घर जलमग्न हो गए हैं, जबकि भजनी नगर पालिका-7 के शिबिर टोल, गणेशमन टोल और दक्षिणपुरवा टोल के करीब 250 घर भी जलमग्न हो गए हैं। यहां कांद्रा नदी में बाढ़  आई हुई है। पुलिस के मुताबिक बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालने का काम जारी है।

यह भी पढ़ें
क्लाइमेट का नरसंहार: पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ का पानी उतरने में लगेंगे 6 महीने, एक चौंकाने वाली स्टडी
Monsoon Update: यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुजरात आदि में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए बाकी राज्यों का हाल

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios