Asianet News HindiAsianet News Hindi

सिख लड़की को जबरदस्ती इस्लाम कबूल कराने के मामले पर भारत ने कहा, पाकिस्तान तत्काल करे कार्रवाई

पाकिस्तान में नाबालिग सिख लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन मामले पर भारत ने दखल दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि हमने पाकिस्तान सरकार से इस मामले में बात की है और तत्काल कार्रवाई के लिए कहा है। लाहौर के ननकाना साहिब इलाके में एक सिख लड़की को बंदूक दिखाकर जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़के से शादी कराने का मामला सामने आया है। पीड़िता जगजीत कौर के पिता भगवान सिंह गुरुद्वारा तंबू साहिब (पाकिस्तान) के एक ग्रन्थि (पुजारी) हैं। 
 

Ministry of External Affairs spokesman Ravish Kumar asked Pakistan for immediate action about Sikh   girl case
Author
New Delhi, First Published Aug 30, 2019, 7:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पाकिस्तान में नाबालिग सिख लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन मामले पर भारत ने दखल दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि हमने पाकिस्तान सरकार से इस मामले में बात की है और तत्काल कार्रवाई के लिए कहा है। लाहौर के ननकाना साहिब इलाके में एक सिख लड़की को बंदूक दिखाकर जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़के से शादी कराने का मामला सामने आया है। पीड़िता जगजीत कौर के पिता भगवान सिंह गुरुद्वारा तंबू साहिब (पाकिस्तान) के एक ग्रन्थि (पुजारी) हैं। 

लड़की के भाई का वीडियो हुआ था वायरल
खुद को लड़की का भाई बताने वाले मनमोहन सिंह नाम के शख्स का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वो कह रहा है कि अगवा लड़की मेरी बहन है। उसे धमकी दी गई है कि अगर इस्लाम कबूल नहीं किया तो भाई और पिता की हत्या कर दी जाएगी। मैं प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से मदद की अपील करता हूं।

"लड़की को वापस नहीं किया तो कर लेंगे आत्मदाह"
जगजीत कौर के परिवार ने कहा कि अगर लड़की को छोड़ा नहीं गया तो वे आत्मदाह करेंगे। जगजीत कौर के भाई सुरिंदर सिंह ने कहा, "27 अगस्त को कुछ गुंडे जबरन हमारे घर में घुस गए और लड़की का अपहरण कर लिया। उन्होंने उसे मारा और जबरन इस्लाम में परिवर्तित कर दिया।" 

- पाकिस्तान में सिख समुदाय के सदस्यों ने इस घटना की निंदा की और गुरुद्वारा ननकाना साहिब में एक बैठक की। उन्होंने शुक्रवार को गवर्नर हाउस में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।  

- दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने भी इस घटना की निंदा की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस मामले को उठाने का आग्रह किया। उन्होंने ट्वीट किया कि नरेंद्र मोदी जी इस मुद्दे को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर उठाएं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios