Asianet News HindiAsianet News Hindi

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया

अल कायदा सरगना रहे ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया। अमेरिकी मीडिया ने यहां के अफसरों के हवाले से यह दावा किया है। ओसामा बिन लादेन को अमेरिका के नेवी सील कमांडो ने 2 मई 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में मारा था। हमजा ने 2017 में धमकी भरे वीडियो जारी किए थे। इसमें उसने अमेरिका से बदला लेनी की बात भी कही थी।

Osama bin Laden son Hamza is dead, U.S. officials say
Author
Washington D.C., First Published Aug 1, 2019, 12:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. अल कायदा सरगना रहे ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया। अमेरिकी मीडिया ने यहां के अफसरों के हवाले से यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, तीन अफसरों ने हमजा की मौत की पुष्टि की। हालांकि, हमजा की मौत को लेकर अफसरों ने कोई जानकारी नहीं दी।

ओसामा को अमेरिका के नेवी सील कमांडो ने 2 मई 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद में मारा था। अमेरिका ने इसी साल हमजा का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर (करीब 7.1 करोड़ रु.) का इनाम देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा था कि हमजा पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर और उसके सहयोगी देशों पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी महीने में सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी।

हमजा की मौत पर ट्रम्प का टिप्पणी से इनकार
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हमजा की मौत पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से हमजा की मौत का दावा किया। टाइम्स ने लिखा कि अमेरिका के एक ऑपरेशन के दौरान हमजा मारा गया।

हमजा ने 2017 में धमकी भरे वीडियो जारी किए थे
2017 में एफबीआई ने बताया था कि हमजा के 4 ऑडियो मैसेज रिकॉर्ड किए गए। इनमें उसने अमेरिका से बदला लेने की धमकी भी दी थी। वीडियो में उसने कहा था, "अमेरिका के लोगों हम आ रहे हैं और तुम्हें अहसास होने वाला है।" दूसरे मैसेज में सुनाई देता है, "तुमने मेरे पिता...इराक...अफगानिस्तान के साथ जो किया हम उसका बदला लेने जा रहे हैं।"

हमजा ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले के आरोपी की बेटी से शादी की थी
हमजा ने 9 सितंबर 2001 को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले में शामिल आतंकी मुहम्मद अता की बेटी से शादी की थी। अता विमान को हाईजैक करने वाले आतंकियों का चीफ था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios