Asianet News HindiAsianet News Hindi

370 और US की चेतावनी के बाद तिलमिलाया पाकिस्तान, कहा- ड्राइवर भेजो 'समझौता' ले जाओ

 भारत सरकार ने कश्मीर मसले को आतंरिक मामला बताया है, लेकिन पाकिस्तान लगातार भारत से धीरे धीरे सारे संबंध तोड़ रहा है। पाकिस्तान ने कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है। धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान सरकार के बड़े फैसले....

Pakistan government five decision against india after removal of 377
Author
Islamabad, First Published Aug 8, 2019, 3:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान लगातार बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस पर रोक लगा दी है। भारत ने जब से जम्मू कश्मीर में धारा 370 और राज्य पुनर्गठन बिल पास किया है, तब से ही इमरान सरकार इस तरह के फैसले ले रही है। भारत सरकार ने कश्मीर मसले को आतंरिक मामला बताया है, लेकिन पाकिस्तान लगातार भारत से धीरे धीरे सारे संबंध तोड़ रहा है। पाकिस्तान ने कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है। धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान सरकार के 5 बड़े फैसले....

बौखलाए पाक का फैसला नंबर 01- समझौता एक्सप्रेस पर रोक

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया। अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के अधिकारी ने बताया-  'गुरुवार को पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस भारत आना थी। इस दौरान पाकिस्तान से संदेश आया कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को ले जाए। पाकिस्तान की रेलवे ने सुरक्षा के चलते ये फैसला लिया है। अब वीजा धारक भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजेंगे। 

 बौखलाए पाक का फैसला नंबर 02 - एयरवेज किए बंद

पाकिस्तान भारत के विमानों के लिए 9 एयरवेज में से तीन को बंद कर दिया हैं। पाकिस्तान की तरफ से ये दूसरी बार फैसला लिया गया है। इस फैसले से भारत की एयर इंडिया की यूरोप, अमेरिका और मध्य एशिया की ओर जाने वाली फ्लाइड को अपना रूट बदलना पड़ेगा।  50 विमानो की यात्रा का समय अब 10 से 15 मिनट बढ़ जाएगा। इससे पहले भारत की प्रमुख विमान कंपनियों को  430 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा था। बालाकोट में भारत के एयरस्ट्राइक करने के बाद पाकिस्तान ने एयरवेज को बंद कर दिया था।  

बौखलाए पाक का फैसला नंबर 03- यूएन में उठाया मामला

इस फैसले के बाद पाकिस्तान के राजदूत मलीहा लोधी ने मुद्दे को यूएन में उठाया। लोधी ने एंटोनियो गुटेरेस के चीफ स्टाफ मारिया लुईसा रिबेरो वियोटी से मुलाकात की। इस दौरान कश्मीर मुद्दे से अवगत कराया। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है। इस गंभीर मामले में यूएन को दखल देना चाहिए। 

बौखलाए पाक का फैसला नंबर 04- पाक ने भारत के राजदूत को किया निष्काषित

पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को यूएन में ले जाने की धमकी भी दी है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है। इमरान खान की अगुआई में इस्लामाबाद स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में नेशनल सिक्योरिटी कमिटी की बैठक हुई, जिसमें धारा 370 को हटाए जाने के विरोध में प्रस्ताव पास किया गया। पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक, वहां की सरकार भारत में अपना उच्चायुक्त नहीं भेजने का फैसला कर सकती है, जिसे इस महीने प्रभार लेना था। साथ ही पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भी देश छोड़ने का फरमान जारी हो सकता है।

बौखलाए पाक का फैसला नंबर 05- दोनों देशों के व्यापार पर लगाई रोक

एनएससी की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है। जिसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि,  वो अब भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा भी करेगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios