Asianet News HindiAsianet News Hindi

कश्मीर पर फिर बौखलाया पाकिस्तान, किया भारत से जुड़ा ये बड़ा फैसला

राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए हैं।

Pakistan reject bilateral trade with india after article 370
Author
Islamabad, First Published Aug 7, 2019, 8:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान की बौखलाहट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने भारत से राजनयिक संबंधों में कमी कर दी है। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए हैं। वहीं पाकिस्तान का कहना है कि वो अब भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा भी करेगा। 

पाक ने भारत के राजदूत को किया निष्काषित...
पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को यूएन में ले जाने की धमकी भी दी है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को निष्काषित कर दिया है। इमरान खान की अगुआई में इस्लामाबाद स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में नेशनल सिक्योरिटी कमिटी की बैठक हुई, जिसमें धारा 370 को हटाए जाने के विरोध में प्रस्ताव पास किया गया। पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक, वहां की सरकार भारत में अपना उच्चायुक्त नहीं भेजने का फैसला कर सकती है, जिसे इस महीने प्रभार लेना था। साथ ही पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भी देश छोड़ने का फरमान जारी हो सकता है।

भारत में पाकिस्तान से खनिज उत्पाद और फल आते हैं
भारत पाकिस्तान को जो निर्यात करता है, उसमें 37% हिस्सेदारी रासायनिक उत्पादों और 33% हिस्सेदारी टेक्सटाइल आइटम्स की है। भारत पाकिस्तान को सबसे ज्यादा कॉटन और ऑर्गेनिक केमिकल एक्सपोर्ट करता है। वहीं, भारत पाकिस्तान से सबसे ज्यादा 49% खनिज उत्पाद और 27% फल आयात करता है। आयात में मिनरल ऑयल की हिस्सेदारी 27% और फलों की हिस्सेदारी 21% है।

भारत को जवाब देने का समय आ गयाः शहबाज शरीफ
पाकिस्तान के मुख्य विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि अब समय आ गया है कि पाकिस्तान को भारत के इस कदम का जवाब देना चाहिए। हम कश्मीरियों को मिटते हुए नहीं देख सकते। हमें उनके लिए ठोस कदम उठाना होगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios