Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi Italy visit: G20 Summit के पहले EC और यूरोपीय आयोग के अध्यक्षों के साथ मीटिंग, कल जाएंगे पोप से मिलने

शुक्रवार की सुबह पीएम मोदी विशेष विमान से रोम पहुंचे। यहां उनको जोरदार स्वागत किया गया। यहां रह रहा भारतीय समुदाय अपने बीच अपने देश के नेता को पाकर जोरदार ढंग से स्वागत किया। 

PM Modi Italy visit: Know details and updated news of Prime Minister programme
Author
Rome, First Published Oct 29, 2021, 9:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रोम। पीएम मोदी की रोम यात्रा (Rome Visit) शुक्रवार से शुरू हो गई। जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में भाग लेने गए प्रधानमंत्री ने इस तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत किया। सम्मेलन के पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने यूरोपीय परिषद (Eurpean Council) के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग (European Commission) की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लिया।

 

महात्मा गांधी की प्रतिमा को दी श्रद्धांजलि

शुक्रवार की सुबह पीएम मोदी (Narendra Modi) विशेष विमान से रोम पहुंचे। यहां उनको जोरदार स्वागत किया गया। यहां रह रहा भारतीय समुदाय अपने बीच अपने देश के नेता को पाकर जोरदार ढंग से स्वागत किया। 

रोम पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की यहां लगी प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी। पीएम ने ट्वीट किया "रोम में मुझे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला, जिनके आदर्श दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए साहस और प्रेरणा के स्रोत हैं।" 

यूरोपीयन काउंसिल और यूरोपीयन कमिशन के अध्यक्षों से मुलाकात

शिखर सम्मेलन (सप्ताहांत में होने वाली) से पहले, पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल (Charles Michel) और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन (Ursula Von der Leyen) के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लिया। 

मीटिंग में वॉन डेर लेयन ने वैक्सीनेशन कैंपेन में "उत्कृष्ट प्रगति" के लिए भारत को बधाई दी। लेयन ने कहा, "मैंने भारत को वैक्सीनेशन और वैक्सीन्स के एक्सपोर्ट को फिर से शुरू करने के लिए उत्कृष्ट प्रगति के लिए बधाई दी। हमें दुनिया को टीका लगाने और महामारी को हराने में मदद करने के लिए बलों में शामिल होने की जरूरत है।" बता दें कि भारत ने इसी महीने अपना अरबवां कोविड वैक्सीन दिया।

शुक्रवार की शाम प्रधानमंत्री मोदी अपने इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी के आवास पर पहुंचे। यहां वह एक स्वागत समारोह में शामिल हुए।

पीएम मोदी का शनिवार का कार्यक्रम

वेटिकन में पोप से करेंगे मुलाकात: शनिवार को शिखर सम्मेलन के पहले सत्र - वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य में भाग लेने से पहले पीएम मोदी वेटिकन (Vetican city) में पोप फ्रांसिस (Pope Francis)से मिलने वाले हैं।

फ्रांस राष्ट्रपति के साथ मीटिंग: शनिवार के कार्यक्रम में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक बैठक भी शामिल होगी; फ्रांस में अगले साल अप्रैल में आम चुनाव होंगे। 

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति व सिंगापुर के पीएम से भी मुलाकात: पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली होसेन लूंग से भी मुलाकात करेंगे।

रविवार का कार्यक्रम

रविवार को, शिखर सम्मेलन में सत्रों के अलावा, पीएम मोदी की स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ और निवर्तमान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की उम्मीद है।

रविवार की G20 चर्चा जलवायु परिवर्तन, और पर्यावरण और सतत विकास पर केंद्रित होगी। आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पर एक वैश्विक शिखर सम्मेलन भी होगा।
शिखर सम्मेलन में राष्ट्राध्यक्षों, G20 देशों की सरकारों, यूरोपीय संघ और अन्य आमंत्रित देशों के साथ-साथ चुनिंदा अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी की उत्तराखंड यात्रा: केदारनाथ धाम में पूजा के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का करेंगे लोकार्पण

Bangladesh Hindu Temple Attack: धारवाड़ में आरएसएस ने प्रस्ताव लाकर की निंदा, बताया इस्लामीकरण के लिए जेहादियों का षड़यंत्र

अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के पास तीन मॉडल गांव होगा विकसित, बार्डर एरिया के इस स्मार्ट गांवों को जानकर रह जाएंगे हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios