Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेशियों में AIDS फैला रहे रोहिंग्या, पैसा कमाने के बस 2 ही काम-सेक्स और ड्रग्स, चौंकाने वाली रिपोर्ट

बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्व समुद्र तट पर स्थित सिटी कॉक्स बाजार से एक होश उड़ाने वाली खबर है। यहां की रोहिंग्या बस्ती और आसपास एड्स(AIDS) के मरीज बढ़ गए हैं। आसपास की बांग्लादेशी बसाहटो में भी यह हाल है। पिछले एक साल में 115 रोहिंग्या और 10 बांग्लादेशी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

Prostitution in Rohingya refugee camp in Cox Bazar, Bangladesh, AIDS spread through unprotected sex kpa
Author
Dhaka, First Published Aug 2, 2022, 9:24 AM IST

ढाका. बांग्लादेश के स्थानीय मीडिया ने एक न्यूज पब्लिश की है, जो चौंकाती है। बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्व समुद्र तट पर स्थित सिटी कॉक्स बाजार से एक होश उड़ाने वाली खबर है। यहां की रोहिंग्या बस्ती में एड्स(AIDS) के मरीज बढ़ गए हैं। आसपास की बांग्लादेशी बसाहटो में भी यह हाल है। पिछले एक साल में 115 रोहिंग्या और 10 बांग्लादेशी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। बता दें कि कॉक्स बाजार में स्थित रिफ्यूजी कैम्प में बड़ी संख्या में रोहिंग्या रहते हैं। यहां वेश्यावृत्ति आम बात हो गई है। (डेमो तस्वीर)

2015 में शुरू किया गया था कॉक्स बाजार में एड्स जांच कार्यक्रम
कॉक्स बाजार जिला सदर अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर (आरएमओ) और एचआईवी फोकल पर्सन डॉ. आशिकुर रहमान ने बताया कि 2015 में कॉक्स बाजार सदर अस्पताल में HIV जांच कार्यक्रम शुरू हुआ था। 6 जुलाई तक 710 लोगों में एचआईवी का पता चला है। ट्रांसजेंडर लोगों में भी एचआईवी के कीटाणु पाए गए हैं और इस बीमारी से 61 रोहिंग्या समेत 118 लोगों की मौत हो चुकी है। अशिकुर ने कहा कि विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों की 12 टीमें उखिया और टेकनाफ में फील्ड स्तर पर जागरूकता पैदा करने के लिए काम कर रही हैं। इसके अलावा जिला सदर अस्पताल में एड्स/एचआईवी की रोकथाम के लिए विभिन्न पहल की गई हैं। कॉक्स बाजार के सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर डॉ. मोहम्मद महबूबुर रहमान ने कहा: "एचआईवी के प्रसार में बहुत अधिक अज्ञानता और सामाजिक पूर्वाग्रह है। एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति उनसे संक्रमित होने के डर से समाज से अलग-थलग पड़ जाते हैं। और जिनके शरीर में यह वायरस होता है, वे इलाज कराने से कतराते हैं।"

असुरक्षित यौन संबंध बने जानलेवा
कॉक्स बाजार सिविल सोसाइटी के अध्यक्ष अबू मोर्शेद चौधरी खोका ने कहा कि रोहिंग्या कॉक्स बाजार इलाके में होटल और मोटल में घूमते दिख जाएंगे। वे स्थानीय लोगों से असुरक्षित यौन संबंध बनाना रहे हैं, जिससे एचआईवी फैल रहा है।

एक खबर यह भी:कॉक्स बाजार में याबा गोलियां, क्रिस्टल मेथ 26 सी जब्त
बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के सदस्यों ने रविवार को कॉक्स बाजार के टेकनाफ उपजिला में एक अभियान के दौरान 25.89 करोड़ रुपये मूल्य के क्रिस्टल मेथामफेटामाइन और याबा की गोलियां जब्त कीं। टेकनाफ बटालियन (बीजीबी-2) के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल शेख खालिद मोहम्मद इफ्तेखार ने बताया कि सूचना मिलने पर बीजीबी-2 की एक टीम ने एक नाव को रोका, जिसमें म्यांमार से तीन से चार संदिग्ध तस्कर जलियर द्वीप की ओर जा रहे थे। हालांकि तस्कर नफ नदी में कूद गए और भागने में सफल रहे। बाद में, बीजीबी के लोगों ने 4 किलो से अधिक क्रिस्टल मेथम्फेट जब्त किया।

Prostitution in Rohingya refugee camp in Cox Bazar, Bangladesh, AIDS spread through unprotected sex kpa

कॉक्स बाजार क्या है?
कॉक्स बाजार बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित एक शहर है। यह अपने बहुत लंबे रेतीले समुद्र तट के लिए जाना जाता है। यह उत्तर में सी बीच से लेकर दक्षिण में कोलाटोली बीच तक फैला हुआ है। यहां अग्गामेदा ख्यांग मठ में कांस्य की मूर्तियां और सदियों पुरानी बौद्ध पांडुलिपियां हैं। शहर के दक्षिण में हिमचारी नेशनल पार्क के उष्णकटिबंधीय वर्षावन में झरने और कई पक्षी हैं। उत्तर में समुद्री कछुए पास के सोनादिया द्वीप पर प्रजनन करते हैं। कॉक्स बाजार चटगांव से 150 किमी दक्षिण में स्थित है। 

यह भी पढ़ें
'हिजाब कंट्रोवर्सी' में कूदने के चक्कर में मारा गया जवाहिरी, इमाम के पोते और Al-Qaida लीडर से जुड़े 15 फैक्ट्स
ये हैं दुनिया के 15 सबसे खतरनाक एनिमल्स, लेकिन अंत तक पढ़िए, क्योंकि आपके होश उड़ना तय हैं
Attempt to Rape: डॉग ने भौंक-भौंक कर बचाई अपनी मालकिन की इज्जत, कार के पीछे खींचकर ले गया था आरोपी

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios