Asianet News HindiAsianet News Hindi

व्हिस्की, शेरी या हों डिस्को इन प्यारे कॉर्गी डॉग्स की देखभाल करेंगे महारानी के छोटे बेटे प्रिंस एंड्रयू

दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth) के छोटे बेटे प्रिंस एंड्रयू (Prince Andrew) दिवंगत रानी के शाही कॉर्गी डॉग्स की देखभाल करेंगे। ये कुत्ते लगातार अपनी रानी के साथ ही रहते थे। सोमवार को इसकी पुष्टि कर दी गई है कि प्रिंस एंड्रयू ही इन कुत्तों की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

Queens younger son Prince Andrew to care for her beloved corgi dogs mda
Author
First Published Sep 12, 2022, 5:39 PM IST

Queens Beloved Corgi Dogs. दिवंगत ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के प्यारे कुत्तों की देखभाल अब उनके छोटे बेटे प्रिंस एंड्रयू करेंगे। सोमवार को इस बात की पुष्टि कर दी गई है। एंड्रयू ड्यूक ऑफ यार्क में अब मुइक और सैंडी नामक दो कुत्ते भी रहेंगे। यह महारानी को गिफ्ट में मिले थे। पिछले साल ही कोरोना के दौरान एंड्रयू ने अपनी मां को मुइक को गिफ्ट किया था। यह उपहार उनके 95वें जन्मदिन पर दिया गया था। अब यह स्पष्ट कर दिया गया है कि प्रिंस एंड्रयू ही इन दोनों डॉग्स की जिम्मेदारी निभाएंगे। 

प्रिंस एंड्रयू के करीबी सूत्र ने बीबीसी को बताया कि कॉर्गिस ड्यूक और डचेस के साथ रॉयल लॉज में रहने के लिए वापस आ जाएगी। यह डचेस थी जिसने ड्यूक द्वारा हर मेजेस्टी को उपहार में दिए गए पिल्लों को जन्म दिया था। डचेस के इन कुत्तों ने महारानी के साथ घोड़ों की सवारी करने का भी आनंद उठाया है। प्रिंस से तलाक के बाद भी उनकी पूर्व पत्नी कुत्तों को टहलाने के लिए विंडसर कैसल आती थीं। इस वजह से उनकी दोस्ती बनी हुई है। रॉयल लॉज विंडसर स्टेट के मैदान में ही बनी एक हवेली में प्रिंस एंड्रयू की पूर्व पत्नी का घर है। 

कॉर्गी डॉग्स को दिवंगत वेल्स की राजकुमारी डायना ने फेसम किया था। तब इस प्रजाति के डॉग्स हमेशा उनके साथ रहते थे। वे जब भी सम्राट के साथ जातीं या निजी कमरे में भी जातीं तो कार्गी डॉग्स उनके साथ चलते थे। रानी ने जीवनकाल में 30 से अधिक कुत्तों को पाला और उनका कहना था कि वे सभी उनके परिवार के सदस्य जैसे ही हैं। इनमें से ज्यादातर डॉग्स उनके पिता किंग जार्ज पंचम के 18वें जन्मदिन पर मिले उपहार के वंशज थे। इनके नाम भी काफी मजेदार थे जिसमें व्हिस्की, शेरी, शुगर, मिथ, मिंट, बज़, ब्रश, जियोर्डी, स्मोकी, डैश, डाइम, डिस्को और डिपर जैसे नाम काफी फेमस रहे। जब एक कार्गी डॉग की मौत हुई तो परिवार को खुश करने के लिए सैंडी के जन्मदिन पर एक वैसा ही डॉग गिफ्ट किया गया। 

दिवंगत सम्राट के ड्रेसर और निजी सहायक रहे दोस्त एंजेला केली ने हाल ही में कहा कि नए आगमन ने निरंतर खुशी दी और हमेशा सभी के चेहरे पर मुस्कान लाए। रानी एक उत्साही कॉर्गी पालक भी थीं। रानी के बारे में कहा गया था कि वह कुत्तों से बेहद लगाव रखती थीं। ऐसी अटकलें थीं कि प्रिंस एंड्रयू ने यह जानकर अपनी मां को आश्वासन दिया होगा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह कुत्तों की देखभाल करेंगे।

यह भी पढ़ें

किंग चार्ल्स III को अब पासपोर्ट-लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं, रॉयल फैमिली हेड कैसे करता है विदेश यात्रा?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios