Asianet News HindiAsianet News Hindi

रूस में हथियारों और विस्फोटकों की फैक्ट्री में भीषण आग, कम से कम 16 की मौत

इमरजेंसी मिनिस्ट्री के अनुसार फैक्ट्री में आग लगने की पहली सूचना लोकल टाइम 08:22 बजे में मिली। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन चीफ ने मीडिया को बताया कि आग लगने के समय 17 लोग प्लांट की वर्कशाप के अंदर थे। 

Russia Explosive and Weapons Factory's chemical plant catches major fire, many dead
Author
Moscow, First Published Oct 22, 2021, 4:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मॉस्को। रूस (Russia)में आगलगी की एक घटना में कम से कम 16 लोगों ने जान गंवा दी है। यह हादसा विस्फोटक एवं हथियार बनाने वाली फैक्ट्री में हुआ है। यहां बड़ी मात्रा में विस्फोटक और केमिकल रखे जाते हैं। मॉस्को के दक्षिण पूर्व में स्थित इस केमिकल प्लांट में लगी आग कई किलोमीटर दूर से ही भयावह दिख रही है। मॉस्को से करीब 300 किलोमीटर दूर जंगल में लेसनोए (Lesnoye) गांव की फैक्टरी में तमाम गाड़ियों में भी आग के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं।

17 लोगों के अंदर होने की सूचना

इमरजेंसी मिनिस्ट्री के अनुसार फैक्ट्री में आग लगने की पहली सूचना लोकल टाइम 08:22 बजे में मिली। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन चीफ ने मीडिया को बताया कि आग लगने के समय 17 लोग प्लांट की वर्कशाप के अंदर थे। 
इमरजेंसी मिनिस्ट्री ने 170 से अधिक रेस्क्यू टीम्स को लगा दिया है। करीब 16 लोगों की मौत की सूचना है। हालांकि, माना जा रहा है कि मौतों की संख्या घट-बढ़ सकती है। 

पहले ही किया गया था आगाह

आपातकालीन मंत्रालय ने बताया कि पहले ही खराब इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर आगाह किया जा चुका था। यह भी कहा गया था कि रियाजान क्षेत्र (Ryazan region) में पीजीयूपी इलास्टिक फैक्ट्री (PGUP Elastic factory) में टेक्निकल प्रोसेस और सिक्योरिटी फीचर्स की अनदेखी से आग लगने की आशंकाएं अधिक है। 

विस्फोटक और हथियारों को बनाने का यहां होता है काम

इस प्लांट की वेबसाइट के मुताबिक, ये नागरिक उपयोग के लिए औद्योगिक विस्फोटकों का उत्पादन करता है, लेकिन रक्षा क्षेत्र के लिए गोला-बारूद के साथ-साथ पनडुब्बियों के लिए गैस जनरेटर भी बनाता है।

इसे भी पढ़ें- 

जेएनयू स्टूडेंट शरजील इमाम को नहीं मिली जमानत, यूएपीए के तहत 2019 में हुए थे अरेस्ट

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बेच दी अरब प्रिंस से गिफ्ट में मिली घड़ी, दस लाख डॉलर बनाने का आरोप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios