Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ukraine पर साइबर हमला, कई सरकारी वेबसाइट बंद, रूस ने सीमा पर और सैनिकों को भेजा

यूक्रेन पर खतरनाक साइबर हमला हुआ है। हैकरों ने विदेश मंत्रालय समेत कई सरकारी वेबसाइट को हैक कर लिया है। विदेश मंत्रालय और कई अन्य सरकारी एजेंसियों की वेबसाइट अस्थायी रूप से बंद हैं।

Russia Ukraine Conflict Cyber attack on Ukraine many government websites closed
Author
Ukraine, First Published Jan 15, 2022, 7:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कीव। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही तनातनी (Russia Ukraine Conflict) अब खतरनाक मोड़ पर पहुंच गई है। शुक्रवार को यूक्रेन पर खतरनाक साइबर हमला (Cyber Attack) हुआ।हैकरों ने विदेश मंत्रालय समेत कई सरकारी वेबसाइट को हैक कर लिया। यूक्रेन का कहना है कि उसने उन सुरागों का खुलासा किया है जिससे पता चलता है कि साइबर हमले के पीछे रूस का हाथ हो सकता है।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘बड़े हैकिंग हमले की वजह से विदेश मंत्रालय और कई अन्य सरकारी एजेंसियों की वेबसाइट अस्थायी रूप से बंद हैं। हमारे विशेषज्ञ पहले ही आईटी प्रणाली के कार्य को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।’

यूक्रेन के अधिकारी इस साइबर हमले की जांच कर रहे हैं। इस हमले में विदेशी मामलों के मंत्रालय, मंत्रियों की कैबिनेट और सुरक्षा व रक्षा परिषद समेत कई सरकारी विभागों के डाटा बर्बाद कर दिए गए। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमले में कंप्यूटर का सारा डाटा नष्ट हो गया है जिसे रीस्टोर करना असंभव है। उन्होंने कहा कि अभी यह नहीं कह सकते कि हमले के पीछे कौन है।

दूसरी ओर नाटो ने कहा कि यूक्रेन को लेकर रूस और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के समय में हुए इस हमले को देखते हुए यूक्रेन के साथ साइबर सहयोग को गहरा करने की योजना है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के साइबर अभियानों की निगरानी करने वाली खुफिया एजेंसियों का मानना है कि रूस की गतिविधि का पैटर्न अगले 30 दिनों के भीतर यूक्रेन पर जमीनी आक्रमण का संकेत दे सकता है।

रूस ने भेजी और सेना
यूक्रेन से लगती सीमा पर रूस ने पिछले काफी समय से सैनिकों की भारी तैनाती कर रखी है। टैंक, तोप और अन्य बख्तरबंद गाड़ियों के साथ सैनिक तैनात हैं। सीमा पर सैनिकों की इतनी अधिक संख्या में तैनाती को यूक्रेन ने अपने लिए खतरा बनाया है। यूक्रेन का कहना है कि रूस हमले की तैयारी कर रहा है। इस बीच खबर आई है कि रूस ने सीमा पर और अधिक सैनिकों को भेजा है। रूस ने कहा है कि उसके सुदूर पूर्व में दूर-दराज के सैन्य स्थलों पर अभ्यास के लिए सेना की तैनाती की जाएगी। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी फुटेज में कई बख्तरबंद वाहन और अन्य सामान रवाना होते दिखाई दिए हैं।

 

ये भी पढ़ें

Indonesia में शादीशुदा महिला को गैर पुरुष से संबंध बनाने पर मिली तालिबानी सजा, सरेआम लगे 100 कोड़े

Mali में सैन्य शासन ने आम चुनावों को 4 साल के लिए टाला, United Nations ने चिंता जता कहा-लोकतंत्र की हो बहाली

डोकलाम एरिया से 30 किमी दूर भूटान की जमीन पर 2 बड़े गांव बसा रहा चीन; सामने आईं सैटेलाइज इमेज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios