Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूक्रेन के 'स्वतंत्रता दिवस' पर रूस ने चलती ट्रेन पर मिसाइल दागीं, 22 की मौत, आगे और हमले बढ़ेंगे

जैसे कि पहले से ही आशंका थी रूस ने यूक्रेन की 'स्वतंत्रता दिवस(24 अगस्त)' पर भीषण हमला किया। पूर्वी यूक्रेन के चैप्लिन में एक रेलवे स्टेशन पर मिसाइल अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है।

Russia Ukraine War Latest Updates, Russia Missile Attack on a Moving Train on Ukraine Independence Day, 22 killed kpa
Author
First Published Aug 25, 2022, 6:31 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. पिछले 186 दिनों से चले आ रहे रूस-यू्क्रेन युद्ध पर फिलहाल विराम लगने के कोई आसान नजर नहीं आ रहे हैं। जैसे कि पहले से ही आशंका थी रूस ने यूक्रेन के 'स्वतंत्रता दिवस(24 अगस्त)' पर भीषण हमला किया। पूर्वी यूक्रेन के चैप्लिन में एक रेलवे स्टेशन पर मिसाइल अटैक से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। रूस ने यूक्रेन के 31 वें स्वतंत्रता दिवस पर चलती ट्रेन पर रॉकेट दागे। पूर्वी यूक्रेन में रूस के कब्जे वाले डोनेट्स्क के पश्चिम में लगभग 145 किमी (90 मील) पश्चिम में चैप्लिन के इस छोटे से शहर में हुए इस हमले में ट्रेन की कई बोगियां जलकर बर्बाद हो गईं। इस हमले में 50 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।हालांकि मिसाइल हमलों के खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह रद्द कर दिया था। क्रीमिया में ताजा धमाकों के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की(President Volodymyr Zelensky ) ने यूक्रेन के लोगों को आने वाले सप्ताह में सतर्क रहने की चेतावनी दी थी। 

ज़ेलेंस्की ने कही ये बात
चैपलिन, निप्रॉपेट्रोस ओब्लास्ट पर रूसी हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चैप्लिन गांव में ट्रेन स्टेशन पर रूस के मिसाइल हमले में मारे गए लोगों की संख्या क्लियर नहीं की है, लेकिन कहा कि 24 अगस्त को गांव में 22 लोग मारे गए थे। इसमें एक 11 साल का बच्चा भी शामिल है। ज़ेलेंस्की ने पहले बताया था कि रेलवे स्टेशन पर रूस की स्ट्राइक से 15 लोग मारे गए थे। ज़ेलेंस्की ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

रूस करा सकता है जनमत संग्रह
एक्सटर्नल यूएस(externalUS) का कहना है कि रूस इस सप्ताह यूक्रेन के कब्जे वाले हिस्सों में झूठे जनमत संग्रह(sham referendums) की घोषणा कर सकता है। सीएनएन मीडिया के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार(strategic communications) के कॉर्डिनेटर जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका को जानकारी है कि रूस इस सप्ताह के अंत तक यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में अपने झूठे जनमत संग्रह की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले अगस्त में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन के साथ संभावित बातचीत खत्म हो जाएगी, यदि वो अवैध कब्जे वाले क्षेत्रों में जनमत संग्रह कराता है।

Russia Ukraine War Latest Updates, Russia Missile Attack on a Moving Train on Ukraine Independence Day, 22 killed kpa

पढ़िए कुछ अन्य अपडेट
यूक्रेन ने एक और रूसी अटैक हेलीकॉप्टर को मार गिराया किया। यूक्रेनी वायु सेना ने बताया कि उन्होंने 24 अगस्त की रात को  Ka -52 एलीगेटर हेलीकॉप्टर को नष्ट कर दिया। यूक्रेन की सेना ने कथित तौर पर पिछले 24 घंटों में चार ओरलान -10 यूएवी को मार गिराया।

रूसी सेना ने सूमी ओब्लास्ट में 32 बार फायरिंग की। सूमी ओब्लास्ट के गवर्नर दिमित्रो ज़ीवित्स्की ने बताया कि 24 अगस्त को रूसी सेना ने एस्मान, ज़्नोब-नोवहोरोड्सके और बिलोपिलिया में लोगों पर हमला किया। हालांकि कोई हताहत या विनाश की सूचना नहीं है।

बता दें कि 6 महीने से चले आ रहे इस युद्ध में 9,000 यूक्रेनी सैनिक मारे जा चुके हैं। इसकी आधी आबादी देश छोड़कर जा चुकी है। इस बीच रूस के 20 से ज्यादा कमांडर मारे गए हैं।

इस बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया है कि आने वाले दिनों में रूस यूक्रेन के नागरिक इंफ्रास्ट्रक्चर और सरकारी इमारतों पर भी अटैक कर सकता है।

यह भी पढ़ें
युद्ध और प्रेम में सब जायज है, रूस को चिढ़ाने एक कपल ने बीच सड़क किया kiss, मौका खास है
पैगंबर के अपमान का बदला लेने भारत आ रहा था IS का सुसाइड बॉम्बर, टारगेट पर थे बड़े नेता, रूस ने पकड़ा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios