Asianet News HindiAsianet News Hindi

सुधर रही सलमान रुश्दी की सेहत, हटाया गया वेंटिलेटर, कर पा रहे हैं बात

लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान हमला किया गया था। हमलावर ने उनके शरीर को चाकू से गोद दिया था। उनकी सेहत में सुधार हो रहा है। 
 

Salman Rushdie off ventilator and able to talk vva
Author
New York, First Published Aug 14, 2022, 2:07 PM IST

न्यूयॉर्क। मुंबई में जन्मे लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की सेहत में सुधार हुआ है। उनपर एक हमलावर ने चाकू से हमला किया था। रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है। वह बात कर पा रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि रुश्दी पर हमला पूर्व नियोजित था। 

The Satanic Verses लिखने के बाद से ही रुश्दी को इस्लामी कट्टरपंथियों की ओर जान से मारने की धमकी मिल रही थी। शुक्रवार को लेबनान मूल के अमेरिकी नागरिक हादी मतार ने हमला किया था। 24 साल के हमलावर ने रुश्दी को चाकू से कई बार गोद दिया था। 75 साल के रुश्दी को चाकू मारे जाने के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

हमलावर को मिल सकती है 32 साल जेल की सजा 
चौटाउक्वा काउंटी जिला अटॉर्नी जेसन श्मिट ने बताया कि रुश्दी के गर्दन के सामने के दाहिने हिस्से में तीन घाव, पेट में चार घाव, दाहिनी आंख और छाती पर एक घाव और दाहिनी जांघ पर एक घाव लगे हैं। श्मिट ने बतया कि रुश्दी पर पहला पूर्वनियोजित था। दोषी पाये जाने पर हादी मतार को 32 साल तक की सजा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- 5 लोग हमलावर को पकड़कर खींचते रहे, मगर वो सलमान रश्दी को छुरा घोंपता रहा, एक आंख खराब, लीवर डैमेज

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- रुश्दी के जल्द ठीक होने की कर रहा प्रार्थना
गौरतलब है कि रुश्दी पर हुए हमले को दुनिया के नेताओं और साहित्यकारों ने स्तब्ध कर दिया और निंदा की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि लेखक पर शातिर हमले के बारे में जानकर हैरान और दुखी हैं। हम सभी अमेरिकियों और दुनिया भर के लोगों के साथ उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। मैं उन बहादुर व्यक्तियों का आभारी हूं, जिन्होंने रुश्दी की सहायता की और हमलावर को पकड़ा।

यह भी पढ़ें-  ईरान के चरमपंथी गुट IRGC से प्रभावित है रश्दी का हमलावर 24 साल का हादी मतार, पढ़िए 25 चौंकाने वाले फैक्ट्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios