Asianet News HindiAsianet News Hindi

Crew-3 mission: मौसम के कारण क्रू -3 मिशन में फिर देरी, 8 नवंबर तक स्थगित हुआ लॉन्च प्रोग्राम

एक फ्रांसीसी और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री सहित क्रू -2 मिशन के चार चालक दल के सदस्य इस महीने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताने के बाद पृथ्वी पर लौटने वाले हैं। उनकी जगह क्रू -3 मिशन को जिम्मेदारी लेनी थी।

SpaceX Crew-3 NASA mission delayed due to weather condition
Author
NASA Mission Control Center, First Published Nov 5, 2021, 4:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इंटरनेशनल डेस्क.  एस्ट्रोनॉट (Astronaut) राजा चारी के नेतृत्व में क्रू -3 मिशन ( Crew-3 mission ) में फिर से देरी हो गई है। मौसम की स्थिति (weather conditions ) को देखते हुए संभावित प्रक्षेपण (launch) को 8 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस टीम को अंतरिक्ष स्टेशन पर वर्तमान में क्रू -2 अंतरिक्ष यात्रियों की जगह लेनी थी। लेकिन मौसम की स्थिति के कारण समय अनिश्चित बना हुआ है। नासा (NASA ) के अनुसार, लांच के लिए बेहतर मौसम का इंतजार किया जा रहा है।  

क्रू -2 मिशन के मिशन की संभालेगी जिम्मेदारी
एक फ्रांसीसी और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री सहित क्रू -2 मिशन के चार चालक दल के सदस्य इस महीने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताने के बाद पृथ्वी पर लौटने वाले हैं। उनकी जगह क्रू -3 मिशन को जिम्मेदारी लेनी थी। नासा ने एक बयान में कहा कि अगले मिशन रॉकेट का प्रक्षेपण, जिसे पहले ही कई बार स्थगित किया जा चुका है और इस सप्ताह के अंत में पुनर्निर्धारित किया गया था, प्रतिकूल मौसम के कारण फिर से रद्द कर दिया गया था। 

नासा के शेन किम्ब्रू और मेगन मैकआर्थर, जेएक्सए (जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी) के अकिहिको होशाइड और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के थॉमस पेस्केट, कक्षा से अपने मिशन के लास्ट संवाद सम्मेलन में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम नासा टेलीविजन, नासा ऐप और एजेंसी की वेबसाइट पर प्रसारित किया गया।

क्या कहा नासा ने
एजेंसी ने कहा, "नासा और स्पेसएक्स प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण शनिवार, 6 नवंबर और 7 नवंबर को लॉन्च के अवसर छोड़ रहे हैं। लिफ्टऑफ़ हवाओं, क्यूम्यलस बादलों और सतही विद्युत क्षेत्र की बाधाओं के इर्द-गिर्द घूमने वाली प्राथमिक चिंताओं के साथ शनिवार को लॉन्च की केवल 40 प्रतिशत संभावना थी। इस बीच, इंजीनियरों ने भी रविवार को लॉन्च करने से मना कर दिया है क्योंकि पूर्वी समुद्र तट पर लॉन्च निरस्त साइटों से जुड़े जोखिम की समस्या है। नासा ने कहा कि टीमें सोमवार को प्रक्षेपण के प्रयास के लिए मौसम की स्थिति की निगरानी कर रही हैं। नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा, "ये गतिशील और जटिल निर्णय हैं जो दिन-ब-दिन बदलते जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें- Climate Change पर UNEP की रिपोर्ट: कोशिशों में कई बड़ी खामियां, फंड को लेकर भी वादे पूरे नहीं

Diwali 2021 : दिवाली सेलिब्रेशन अमृतसर टू अमेरिका..वर्ल्ड ट्रेड पर एनिमेशन, लाइट्स से रोशन गोल्डन टेंपल..

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios